Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश अमेरिका G-20 सम्‍मेलन: अर्जेंटीना में ट्रंप और...

G-20 सम्‍मेलन: अर्जेंटीना में ट्रंप और आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 Nov 2018, 9:22:22 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की बीच द्विपक्षीय बैठक का विस्तार है। 30 नवम्बर और एक दिसंबर को आयोजित हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ट्रंप का अनेक नेताओं के साथ बैठक का कार्यक्रम है। इस सालाना बैठक में विश्व की 20 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता भाग लेंगे, लेकिन सब की निगाहें ट्रंप की चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग तथा रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली मुलाकातों पर लगी रहेंगी। 

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले संवाददाताओं को बताया कि ट्रंप अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन तथा तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोआन के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रंप-आबे के बीच द्विपक्षीय बैठक मोदी के हिस्सा लेने से त्रिपक्षीय बैठक में तब्दील हो जाएगी। 

बोल्टन ने कहा, ‘‘ट्रंप अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन, तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोआन तथा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे। ट्रंप और आबे के बीच बैठक में थोड़ी देर बाद मोदी भी शामिल हो जाएंगे, जिससे यह त्रिपक्षीय बैठक में तब्दील हो जाएगी। 
उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति (ट्रंप) रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भी मिलेंगे और चीनी राष्ट्रपति शी (चिनफिंग) के साथ रात्रिभोज पर मिलेंगे।’’

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन