A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका की सुरक्षा के चलते ट्रंप ने दिए वाहनों, कलपुर्जों के आयात पर जांच के आदेश

अमेरिका की सुरक्षा के चलते ट्रंप ने दिए वाहनों, कलपुर्जों के आयात पर जांच के आदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज ट्रक सहित वाहनों एवं कलपुर्जों के आयात की जांच करने का आदेश दिया ताकि यह तय किया जा सके कि इनका अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा पर कितना असर पड़ता है।

<p>Trump ordered to check imports of vehicles parts due to...- India TV Hindi Trump ordered to check imports of vehicles parts due to US security

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज ट्रक सहित वाहनों एवं कलपुर्जों के आयात की जांच करने का आदेश दिया ताकि यह तय किया जा सके कि इनका अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा पर कितना असर पड़ता है। ट्रंप के निर्णय को विदेशों में बने वाहनों पर नया शुल्क लगाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है। ट्रंप ने अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस को व्यापार विस्तार अधिनियम की धारा 232 के तहत जांच शुरू करने पर विचार करने के निर्देश दिए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आयातित कारों पर शुल्क या अन्य प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है या नहीं। (फेसबुक मांग रहा है आपकी निर्वस्त्र तस्वीरें, जानिए क्यों )

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मार्च में इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगाने के समय भी यही कानूनी स्पष्टीकरण दिया था। ट्रंप ने बयान में कहा , " मैंने मंत्री रॉस को ट्रक और कलपुर्जों समेत आयतित वाहनों पर धारा 232 के तहत जांच शुरू करने पर विचार करने का निर्देश दिया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा पर इनका कितना प्रभाव है। "

उन्होंने कहा कि वाहन और वाहन कलपुर्जें जैसे प्रमुख उद्योग एक देश के तौर पर हमारी ताकत के लिए महत्वपूर्ण हैं। जांच में यह पता लगाया जाएगा कि क्या एसयूवी , वैन और हल्के ट्रक एवं वाहनों के कलपुर्जे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं। जांच के बारे में सूचित करने के लिए रॉस ने रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस को पत्र भेजा है।

Latest World News