A
Hindi News विदेश अमेरिका चुनाव हारने के बाद ट्रंप ने किया ईराक अफगानिस्तान की किस्मत का फैसला! 2500 सैनिकों की वापसी के आदेश

चुनाव हारने के बाद ट्रंप ने किया ईराक अफगानिस्तान की किस्मत का फैसला! 2500 सैनिकों की वापसी के आदेश

ट्रंप ने अपने शेष कार्यकाल में ईराक और अफगानिस्तान को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है।

<p>Donald Trump</p>- India TV Hindi Image Source : AP Donald Trump

अमेरिकी चुनाव में बहुमत हार चुके डोनाल्ड ट्रंप जहां अभी तक अपनी पराजय स्वीकार नहीं कर रहे हैं। वहीं अब ट्रंप ने अपने शेष कार्यकाल में ईराक और अफगानिस्तान को लेकर बड़ा फैसला सुना दिया है। ट्रंप ने अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन को इन दोनों देशों में अपनी सैन्य ताकत आधी करते हुए 2500 सैनिकों की वापसी के आदेश दिए हैं। वहीं सत्ता हस्तान्तरण के दौर में इतना बड़ा निर्णय लेने पर ट्रंप एक बार फिर राजनीतिज्ञों और मीडिया के निशाने पर आ गए हैं। 

अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर मिलर ने मंगलवार को ट्रंप प्रशासन के इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका 15 जनवरी तक अफगानिस्तान और ईराक में मौजूद अपने 2500 सैनिकों को वापस बुलाएगा। इसके फैसले के तहत अमेरिकी प्रशासन अफगानिस्तान में मौजूद 4500 सैनिकों की संख्या को घटाकर 2500 पर लाएगा। वहीं ईराक में सैनिकों की संख्या 3000 से घटाकर 2500 की जाएगी। इस प्रकार दोनों देशों से कुल 2500 सैनिक वापस बुलाए जाएंगे। 

यह सब ट्रंप के कार्यकाल के आखिरी कुछ सप्ताह में किया जाएगा। हालांकि अभी तक उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन के सामने राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की है। अधिकारी ने बताया कि सेना प्रमुखों को सप्ताहांत में इसकी जानकारी दी गई और कार्यकारी आदेश तैयार किया जा रहा। नाम उजागर ना करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान में अभी 4,500 से 5,000 और इराक में 3,000 से अधिक अमेरिकी सैनिका मौजूद हैं।

Latest World News