A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने हारने पर नतीजा मानने से किया इंकार

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने हारने पर नतीजा मानने से किया इंकार

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीसरी और अंतिम बहस में बुधवार को रिपब्लिकन उम्मीदवार ने डोनाल्ट ट्रंप ने ये कहने से मना कर दिया कि वह अगर डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से हार जाते

Hillary Clinton, Donald Trump- India TV Hindi Hillary Clinton, Donald Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीसरी और अंतिम बहस में बुधवार को रिपब्लिकन उम्मीदवार ने डोनाल्ट ट्रंप ने ये कहने से मना कर दिया कि वह अगर डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से हार जाते हैं तो चुनाव परिणाम स्वीकार कर लेंगे। 

बहस के दौरान ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह 8 नवंबर को होने वाले चुनाव में हारने पर अपनी हार स्वीकार कर लेंगे, उन्होंने कहा, "मैं तभी देखूंगा। मैं आपको रहस्य में रखे रहूंगा।" 

ट्रंप ने आरोप लगाया है कि चुनाव में उनके ख़िलाफ़ धांधली हो सकती है।

ऐसा पहली बार सुनने को मिला है जब कोई उम्मीदवार चुनाव नतीजा मानने से इंकार करे। अमेरिका में हारने पर उम्मीदवार हार स्वीकार कर लेता है और बग़ैर किसी विवाद के सत्ता का हस्तांतरण हो जाता है। 

ट्रंप के इस बयान के बाद उन लोगों के वोट जीतने की उम्मीद लगभग ख़त्म हो गई है जिन्होंने अभी तक अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। उन्होंने बहस के दौरान होम्बरेस भाषा का इस्तेमाल किया जिससे लातिन अमेरिकी नाराज़ हो सकते हैं और हिलेरी क्लिंटन को गंदी महिला कहा। 

उप राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार माइक पेंस ने बहस के पहले कहा था कि हम निश्चित रुप से चुनाव परिणाम स्वीकार करेंगे। इस बयान से साफ ज़ाहिर है कि रिपब्लिकन उम्मीदवारों में मतभेद हैं। ट्रंप के चुनाव प्रचार मैनेजर केलीआने कॉनवे ने बहस के बाद कहा कि ट्रंप चुनाव नतीजे स्वीकार कर लेंगे क्योंकि वह जीतेंगे। 

हिलेरी ने ट्रंप के बयान को भयानक बताया और कहा कि एमी अवार्ड भी अगर उनके विरोधी को मिल जाए तो वह कहेंगे कि धांधली हुई है।

Latest World News