A
Hindi News विदेश अमेरिका बच्चों की हत्या के बाद सऊदी नेतृत्व वाली सेना को UN ने किया ब्लैक लिस्टेड

बच्चों की हत्या के बाद सऊदी नेतृत्व वाली सेना को UN ने किया ब्लैक लिस्टेड

सऊदी नीत गठबंधन सेना पर यह कार्रवाई यमन में 683 बच्चों को मारने या घायल करने के मामले में की गई है...

Representative Image- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना को काली सूची में डाल दिया है। सऊदी नीत गठबंधन सेना पर यह कार्रवाई यमन में 683 बच्चों को मारने या घायल करने के मामले में की गई है। सऊदी अरब के नेतृत्व वाली इस सेना ने यमन में स्कूलों और अस्पतालों पर हमला करके सैकड़ों बच्चों को मार डाला था। गौरतलब है कि ऐसी घटनाओं को लेकर मानवाधिकार समूह रियाद पर दबाव बनाने की मांग रह हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गठबंधन सेना को काली सूची में डालने का फैसला लिया। साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा में सुधार करने के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं। सूची के साथ जारी हुई रिपोर्ट में कहा गया है कि यमन में कानून बहाल करने के लिए गठबंधन सेना की कार्रवाई में बच्चों की हत्या करने और उन्हें घायल करने के लिए गठबंधन को सूची में डाला जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह गठबंधन सेना 2016 में 38 स्कूलों और अस्पतालों पर हमला करने में शामिल थी।

इसके अलावा ईरान के नेतृत्व वाली हूती विद्रोहियों की सेना को भी ब्लैक लिस्टेड किया गया है। हूती विद्रोही 2016 में 414 बच्चों की मौत के लिए जिम्मेदार थे। रिपोर्ट के साथ जारी हुए बयान में गुतारेस ने कहा कि काली सूची ना केवल जागरूकता बढ़ाने के लिए है बल्कि उन कदमों के प्रचार के लिए भी है जिनसे संघर्ष में बच्चों की दुर्दशा कम की जा सकती है।

Latest World News