A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने चीन को दिखाई अपनी ताकत, दाग दी बीजिंग तक मार करने वाली परमाणु मिसाइल

अमेरिका ने चीन को दिखाई अपनी ताकत, दाग दी बीजिंग तक मार करने वाली परमाणु मिसाइल

चीन की बढ़ती आक्रामकता पर लगाम कसने के लिए अब अमेरिका ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ड्रैगन द्वारा हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका की सेना ने वॉशिंगटन से बीजिंग तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया है।

US Missile, US Missile China, US Missile Minuteman 3, Minuteman 3 Range, Minuteman 3 Power- India TV Hindi Image Source : AP FILE अमेरिका की सेना ने वॉशिंगटन से बीजिंग तक मार करने वाली मिसाइल मिनटमैन 3 का परीक्षण किया है।

वॉशिंगटन: चीन की बढ़ती आक्रामकता पर लगाम कसने के लिए अब अमेरिका ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। ड्रैगन द्वारा हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका की सेना ने वॉशिंगटन से बीजिंग तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया है। परमाणु क्षमता से लैस मिनटमैन नाम की यह मिसाइल अमेरिका से चीन के किसी भी कोने को निशाना बना सकती है। यह अमेरिका ने उन खास हथियारों में से एक है जो किसी भी वक्त पूरी बाजी पलट सकते हैं।

13 हजार किलोमीटर तक कर सकती है मार
अमेरिका की सेना बोइंग के इस मिनटमैन मिसाइल की 3 पीढ़ियों से लैस है। मिनटमैन-1 को 1962 में अमेरिकी सेना में शामिल किया गया था। वहीं, इसके दूसरे और तीसरे वर्जन को अमेरिका की सेना ने क्रमश: 1965 और 1970 में कमीशन किया था। इन मिसाइलों की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये आज भी अमेरिकी सेना के प्रमुख हथियारों में से एक हैं। ये इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें (ICBM) एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक या कुल 13 हजार किलोमीटर की दूरी तक हमला कर सकती हैं।

अमेरिका ने चीन को दिया है करारा जवाब
एक और खास बात यह है कि अमेरिका ने अभी तक ये मिसाइल किसी भी दूसरे देश को नहीं बेची है। 18.2 मीटर लंबी और 1.85 मीटर के व्यास वाली यह मिसाइल मैक-3 की स्पीड से उड़ती है और अपने साथ 300 किलोटन तक के परमाणु हथियार ले जा सकती है। इस मिसाइल क अमेरिका ने चीन के पास स्थित गुआम नेवल बेस पर भी तैनात किया है। बता दें कि 27 अगस्त की सुबह चीन ने 4 मिसाइलों को टेस्ट किया था, जिसके जवाब में अमेरिका ने भी अपनी ताकत दिखआई है।

Latest World News