A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में ‘जन्म पर्यटन कारोबार’ के जरिए अपनी संख्या बढ़ाने में लगे चीनियों पर हुई कार्रवाई

अमेरिका में ‘जन्म पर्यटन कारोबार’ के जरिए अपनी संख्या बढ़ाने में लगे चीनियों पर हुई कार्रवाई

अमेरिका में अपनी संख्या बढ़ाने के लिए चीन के लोगों ने एक खास तरकीब अपनाई हुई है।

United States arrests 'birth tourism' operators linked to China for the first time | AP Photo- India TV Hindi United States arrests 'birth tourism' operators linked to China for the first time | AP Photo

सेंटा ऐना: अमेरिका में अपनी संख्या बढ़ाने के लिए चीन के लोगों ने एक खास तरकीब अपनाई हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने गर्भवती चीनी महिलाओं को बच्चों को जन्म देने के लिए देश में प्रवेश कराने वाले गिरोहों का भंडाफोड़ किया है। अमेरिका में बच्चों को जन्म देने से उन्हें अपने आप देश की नागरिकता के सभी फायदे मिल जाते हैं। ऐसा ही एक ‘यू विन यूएसए’ नाम का अभियान चलाने वाली 41 वर्षीय डोंगयुआन ली ने इस कारोबार से लाखों रुपये कमा लिए है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी महिलाएं कैलिफोर्निया पहुंचने के लिए डोंगयुआन ली को 40,000 से लेकर 80,000 डॉलर की रकम देती है। ये महिलाएं संपन्न अपार्टमेंट में रहती हैं और बच्चों को जन्म देती हैं। ली को गुरुवार को गिरफ्तार किया। वह उन 20 लोगों में से एक है जिन्हें जन्म पर्यटन कारोबार पर पहली संघीय कार्रवाई में आरोपी बनाया गया है। अभियोजकों का कहना है कि ली सैकड़ों गर्भवती महिलाओं को अमेरिका लेकर आई। वह उन्हें इस बात की ट्रेनिंग देती है कि कैसे अमेरिका में एंट्री की जा सकती है।

‘यूएसए हैप्पी बेबी’ चलाने वाले जिंग डोंग (42) और माइकल वेइ युह लियु (53) को भी गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान अमेरिका आना गैरकानूनी नहीं है लेकिन इसका कारोबार चल पड़ा है। अमेरिकी नागरिकता वाले बच्चों को निशुल्क सार्वजनिक शिक्षा मिल सकती है और कुछ वर्षों बाद वे अपने माता-पिता को लाने में मदद कर सकते हैं। साल 2015 में कैलिफोर्निया में संघीय एजेंटों ने तीन कारोबार से जुड़े तीन दर्जन ठिकानों पर छापे मारे थे।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस कारोबार से राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरा है क्योंकि इनमें से कुछ चीनी सरकार के लिए काम करने वाले लोग अपने बच्चों के लिए अमेरिकी नागरिकता हासिल कर सकते हैं जो अमेरिका लौट सकते हैं और एक बार जब वे 21 वर्ष के हो जाएंगे तो वे अपने माता-पिता को ग्रीन कार्ड पर अमेरिका ला सकते हैं। इस सप्ताह संघीय ग्रांड जूरी ने 2015 के छापों में जन्म पर्यटन कारोबार चलाने वाले 4 लोगों को दोषी ठहराया।

Latest World News