Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश अमेरिका 15 साल पहले लड़की ने ली...

15 साल पहले लड़की ने ली थी ‘दरिंदे’ की जान, अदालत ने उम्रकैद की सजा माफ की

सिन्टोइया ब्राउन नाम की महिला 2004 में उस व्यक्ति की हत्या करने के जुर्म में सजा काट रही थी जिसने उसे सेक्स के लिए इस्तेमाल किया था।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 08 Jan 2019, 11:17:33 IST

शिकागो: अमेरिका की एक अदालत ने वर्षों पुराने हत्या के एक चर्चित मामले में दोषी को माफी दे दी है। सिन्टोइया ब्राउन नाम की महिला 2004 में उस व्यक्ति की हत्या करने के जुर्म में सजा काट रही थी जिसने उसे सेक्स के लिए इस्तेमाल किया था। तब सिन्टोइया किशोरी थी। टेनेसी के गवर्नर बिल हैसलेम ने कहा कि अब 30 वर्ष की हो चुकी सिन्टोइया ब्राउन को 2004 में नैशविले में रियल एस्टेट एजेंट की हत्या के लिये बेहद कड़ी सजा दी गई थी। 

2004 में 16 वर्षीय सिन्टोइया एक दलाल से बच कर भाग रही थी तब सेना का पूर्व निशानेबाज जॉनी एलन उसे अपने घर ले आया। लेकिन सिन्टोइया की मुसीबत खत्म नहीं हुई क्योंकि एलन भी उसे सेक्स के लिये ही अपने घर लाया था। उसने सिन्टोइया को अपने हथियार दिखा कर सेक्स के लिए मजबूर किया। अपनी जान के डर से सिन्टोइया ने एलन को मार डाला। अदालत ने सिन्टोइया को फर्स्ट डिग्री मर्डर (इरादतन हत्या) और डकैती का दोषी ठहराया था और उसे कम कम 51 साल कैद के बाद पैरोल की संभावना के साथ आजीवन कारावास की सजा सुनाई। 

इस मामले को दुखदायी और पेचीदा बताते हुए हैसलेम ने 10 वर्ष की पैरोल की शर्त के साथ सिन्टोइया को माफी दी है। उसे को समाज में रहने का प्रशिक्षण देने के बाद सात अगस्त को रिहा किया जाएगा। हैसलेम ने एक बयान में कहा, ‘सिन्टोइया ब्राउन के कबूलनामे के मुताबिक, उसने 16 वर्ष की आयु में एक खतरनाक अपराध को अंजाम दिया था।’

सिन्टोइया के वकीलों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सिन्टोइया ने अपने समर्थकों और गर्वनर का आभार व्यक्त किया है और खुद पर उनका भरोसा बरकरार करने के लिये हरसंभव कदम उठाने का वादा किया है। जिस समय सिन्टोइया के साथ यह घटना हुई तब वह हाई स्कूल में थीं। इसी वर्ष उन्हें अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी है। यह मामला पिछले महीने काफी चर्चा में रहा था। कई प्रतिष्ठित लोगों ने सिन्टोइया को माफी दिये जाने का समर्थन किया था, जिनमें अभिनेत्री एशले जुड, किम कर्दाशियां शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन