A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने मिसाइल हमले के बाद ईरान पर नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

अमेरिका ने मिसाइल हमले के बाद ईरान पर नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नये प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अमेरिका ने यह कदम इसी सप्ताह इराक में अपने सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के जवाब में उठाया है। 

US announces more sanctions against Iran- India TV Hindi US announces more sanctions against Iran

वाशिंगटन: अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नये प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अमेरिका ने यह कदम इसी सप्ताह इराक में अपने सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के जवाब में उठाया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने कहा कि नये प्रतिबंधों से मध्यपूर्व में "अस्थिरता'' फैलाने के साथ ही मंगलवार के हुए मिसाइल हमलों में संलिप्त अधिकारियों को नुकसान होगा। 

दरअसल, हाल ही में इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमलों में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी, जिसके बाद ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल हमले किये थे। न्यूचिन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरानी वस्त्र, निर्माण, विनिर्माण और खनन क्षेत्रों से जुड़े लोगों पर प्रतिबंध लगाने का शासकीय आदेश जारी करेंगे। वे इस्पात और लौह क्षेत्रों के खिलाफ भी अलग-अलग प्रतिबंध लगाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा, ''इसका नतीजा यह होगा कि हम ईरानी शासन को मिलने वाली करोड़ों डॉलर की सहायता पर रोक लगा देंगे।'' 

Latest World News