A
Hindi News विदेश अमेरिका स्वास्तिक का निशान छोड़ते थे जूते, कंपनी को वापस लेने पड़े

स्वास्तिक का निशान छोड़ते थे जूते, कंपनी को वापस लेने पड़े

अमेरिका के कैलिफोर्निया में जूते बेचने वाली एक कंपनी ने स्वास्तिक का निशान छोड़ने वाले, मिलिट्री शैली के अपने खास तरह के सारे जूतों को बाजार से वापस ले लिया।

Photo: imgur.com/6RR0jLT- India TV Hindi Photo: imgur.com/6RR0jLT

लॉस एंजिलिस: अमेरिका के कैलिफोर्निया में जूते बेचने वाली एक कंपनी ने स्वास्तिक का निशान छोड़ने वाले, मिलिट्री शैली के अपने खास तरह के सारे जूतों को बाजार से वापस ले लिया। एक व्यक्ति ने इस बात की ओर ध्यान आकर्षित किया था कि सैनिकों की शैली के इस जूते के सोल से स्वास्तिक का पदचिह्न बनता है जिसके बाद कंपनी ने यह कदम उठाया। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सोशल नेटवर्किंग साइट रेडिट पर सोमवार को एक व्यक्ति ने इस जूते के पदचिह्न की तस्वीर पोस्ट की, जो वायरल हो गई। इसके बाद कोनल इंटरनेशनल ट्रेडिंग इंक ने इस सप्ताह पोलर फॉक्स बूट को बाजार से वापस ले लिया और इसके लिए माफी भी मांगी। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हम लोग अपने उपभोक्ताओं और हर उस व्यक्ति से सच्चे दिल से माफी मांगते हैं जिसकी भावनाएं जूतों के स्वास्तिक पदचिह्न छोड़ने से आहत हैं। यह डिजाइन जानबूझकर नहीं बनाया गया था और इसे चीन में हमारी निर्माता कंपनी ने गलती से तैयार किया था।’

कंपनी ने यह भी कहा कि वह घृणा या किसी तरह के भेदभाव का प्रचार नहीं करती। व्यक्ति ने रेडिट पर तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा था, इस तस्वीर का एक पहलू है, जिसे अपने नए जूतों को ऑर्डर करते वक्त मैं देख नहीं पाया था। व्यक्ति की इस तस्वीर को 30 लाख से भी अधिक बार देखा जा चुका है और इस पर कई तल्ख टिप्पणियां भी आईं। संस्कृत में स्वास्तिक का अर्थ खुशहाली होता है और यह सौभाग्य का प्रतीक है। नाजियों ने भी इसे अपनाया था।

Latest World News