A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध को दिया नया झटका

अमेरिकी अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध को दिया नया झटका

अमेरिका के कैलिफॉर्निया में एक संघीय अदालत ने ट्रंप प्रशासन के यात्रा प्रतिबंध को नया झटका देते हुए फैसला सुनाया कि...

Donald Trump | AP Photo- India TV Hindi Donald Trump | AP Photo

लॉस एंजिलिस: अमेरिका के कैलिफॉर्निया में एक संघीय अदालत ने ट्रंप प्रशासन के यात्रा प्रतिबंध को नया झटका देते हुए फैसला सुनाया कि कुछ शरणार्थियों को देश में आने की अनुमति दी जाए। सैन फ्रांसिस्को में US नाइंथ सर्किट ऑफ अपील्स ने अपने नए फैसले में हवाई की अदालत के निर्णय को गुरुवार को बरकरार रखा। हवाई की अदालत के फैसले के खिलाफ प्रशासन ने अपील की थी।

नए फैसले में कहा गया है कि प्रतिबंध से उन शरणार्थियों को बाहर रखा जाना चाहिए, जिनके पास अमेरिका में किसी एजेंसी से औपचारिक आश्वासन है कि एजेंसी उस शरणार्थी के स्वागत और रोजगार सेवाओं का प्रावधान करेगी या ऐसा सुनिश्चित करेगी। इससे करीब 24,000 शरणार्थयिों के प्रवेश का रास्ता साफ होगा जिनके शरण संबंधी अनुरोध पहले की स्वीकृत किए जा चुके हैं। सैन फ्रांसिस्को में 3 जजों के पैनल ने पुष्टि की कि प्रतिबंध 6 मुख्य मुस्लिम देशों में रह रहे और अमेरिका में अपने संबंधियों से मिलने की इच्छा रखने वाले दादा-दादी, नाना-नानी और अन्य निकट संबंधियों पर लागू नहीं हो सकता।

न्याय विभाग ने एक बयान जारी करके कहा, ‘हम देश की रक्षा के कार्यकारी शाखा के कर्तव्य के तहत सुप्रीम कोर्ट वापस जाएंगे।’ सु्प्रीम कोर्ट अक्टूबर में यात्रा प्रतिबंध पर पुनर्विचार करेगा और इसकी संवैधानिकता का अध्ययन करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान, लीबिया, सीरिया, सूडान, सेमालिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर 90 दिन और शरणार्थियों के आने पर 120 दिनों तक के लिए अस्थाई रोक लगाने का फरमान जारी किया था, जिसके बाद अमेरिका की विभिन्न अदालतों ने इस पर रोक लगा दी थी।

Latest World News