A
Hindi News विदेश अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के बीच पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर आया अमेरिका, बाइडेन बोले पलट देंगे फैसला

राष्ट्रपति चुनाव के बीच पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर आया अमेरिका, बाइडेन बोले पलट देंगे फैसला

अमेरिका सहित पूरी दुनिया राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का इंतजार कर रही है। मुकाबला कांटे का है, दोनों प्रत्याशी अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

<p>Joe Biden</p>- India TV Hindi Image Source : AP Joe Biden

 इस चुनावी हलचल के बीच ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए खुद को पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर रखने का फैसला कर लिया। ट्रंप के इस फैसले की खबर मीडिया में आने के तुरंत बाद उनके विपक्षी प्रत्याशी जो बाइडेन ने ट्वीट कर ट्रंप के फैसले को पलट देने का ऐलान कर दिया। 

बाइडेन ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका वापस से पेरिस एग्रीमेंट में शामिल हो जाएगा। आपको बता दें कि बुधवार को ही अमेरिका आधिकारिक रुप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट से बाहर हुआ है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काफी पहले पेरिस समझौते से बाहर आने का ऐलान कर चुके हैं। अब जाकर सारी कानूनी प्रक्रिया पूरी हुई है।

डेमोक्रेट्स की ओर से उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्वीट कर लिखा, ‘आज ट्रंप प्रशासन ने आधिकारिक रुप से पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट छोड़ दिया है। लेकिन ठीक 77 दिनों में बाइडेन प्रशासन इसे दोबारा से ज्वाइन करेगा।’

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप की ओर से आरोप लगाया गया था कि क्लाइमेट चेंज के लिए सबसे अधिक धनराशि अमेरिका देता है, लेकिन क्लाइमेट को सबसे अधिक नुकसान भारत, चीन जैसे देश पहुंचाते हैं। ऐसे में उन्हें भी अमेरिका जितनी राशि देनी चाहिए, इतना कहने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस एग्रीमेंट से बाहर निकलने का ऐलान किया था। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 

बाइडन बोले हम जीत रहे हैं 

अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए जो बाइडन ने कहा कि "सत्ता कभी छीनी नहीं जा सकती। यह जनता की ओर से आती है। यह जनता ही तय करेगी कि कौन अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुना जाएगा। जनता ने यह फैसला कर लिया है। काउंटिंग की लंबी रात के बाद अब यह तय हो गया है कि हमें ज्यादातर राज्यों का समर्थन मिला है। हम 270 के आंकड़े के करीब पहुंच गए हैं। मैं अभी यह नहीं कह रहा हूं कि हम जीत गए हैं। लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि जब काउंटिंग पूरी होगी तब हम ही विजेता होंगे। "

Latest World News