A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ताइवान को देगा 66 एफ-16 युद्धक विमान, चीन ने दिया परिणाम भुगतने की चेतावनी

अमेरिका ताइवान को देगा 66 एफ-16 युद्धक विमान, चीन ने दिया परिणाम भुगतने की चेतावनी

चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसे अपने में मिलाने की प्रतीक्षा में है। लेकिन यह एक स्वायत्त शासन वाला द्वीप है और अमेरिका का करीबी सहयोगी है। 

अमेरिका ताइवान को देगा 66 एफ-16 युद्धक विमान, चीन ने दिया परिणाम भुगतने की चेतावनी- India TV Hindi अमेरिका ताइवान को देगा 66 एफ-16 युद्धक विमान, चीन ने दिया परिणाम भुगतने की चेतावनी

वॉशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने ताइवान को 66 एफ-16 युद्धक विमान बेचे जाने की मंगलवार को मंजूरी दी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि ताइवान को लॉकहीड मार्टिन निर्मित युद्धक विमान का अत्याधुनिक संस्करण ‘एफ-16सी/डी ब्लॉक 70’ मिलेगा। यह सौदा आठ अरब अमेरिकी डॉलर का है। 

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में बताया राष्ट्रपति ने इस प्रस्तावित बिक्री को हरी झंडी दे दी थी। ताइवान के राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए एक बयान जारी किया कि इससे उनकी हवाई रक्षा क्षमता बढ़ेगी और यह आत्मरक्षा में मदद मिलेगी। 

चीन को यह योजना नागवार लग सकती है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसे अपने में मिलाने की प्रतीक्षा में है। लेकिन यह एक स्वायत्त शासन वाला द्वीप है और अमेरिका का करीबी सहयोगी है। 

वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने सोमवार को कहा कि यह चीन के आंतरिक मामले में गंभीर हस्तक्षेप है और अमेरिका को यह सौदा ‘तत्काल रद्द’ कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर अमेरिका को इसके परिणाम भुगतने होंगे।

Latest World News