A
Hindi News विदेश अमेरिका सीरिया: अमेरिका ने मारे 100 से ज्यादा सैनिक, बुरी तरह भड़के रूस ने दिया यह बड़ा बयान

सीरिया: अमेरिका ने मारे 100 से ज्यादा सैनिक, बुरी तरह भड़के रूस ने दिया यह बड़ा बयान

अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन का कहना है कि उन्होंने अपने कुर्द सहयोगियों पर हो रहे हमलों को नियंत्रित करने के लक्ष्य से सीरियाई सरकार का समर्थन करने वाले कम से कम 100 लड़ाकों को मार गिराया...

Vassily Nebenzia | AP Photo- India TV Hindi Vassily Nebenzia | AP Photo

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत ने सीरिया में सत्ता समर्थक बलों के खिलाफ किए गए अमेरिका नीत गठबंधन के हमलों को ‘आपराधिक’ करार दिया। रूस ने अमेरिका की कड़ी निंदा करते हुए उसकी इस कार्रवाई को अस्वीकार्य करार दिया। अमेरिकी गठबंधन सेना द्वारा किए गए इन हमलों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। राजदूत वासिली नेबेनजिया ने कहा कि उन्होंने सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान सीरिया के पूर्वी देर एजोर में हुए हमले का विरोध किया।

नेबेनजिया ने कहा, ‘इस हमले को भले किसी भी कारण से न्यायोचित्त ठहराया गया हो लेकिन यह अस्वीकार्य है।’ उन्होंने कहा कि उन्होंने अमेरिका को यह ‘याद रखने को कहा कि वे सीरिया में वास्तव में अवैध रूप से आए हैं। उन्हें वहां आमंत्रित नहीं किया गया था ।’ नेबेनजिया ने कहा, ‘वे हमेशा दावा करते हैं कि वे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ रहे हैं लेकिन हमें लगता है कि इसकी सीमा पार हो रही है। सीरिया में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से वास्वत में जमीनी स्तर लड़ाई लड़ रहे लोगों का मुकाबला करना अपराध है।’

अमेरिका ने कहा है कि सरकार समर्थक लड़ाकों के खिलाफ बुधवार को अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने अपने सहयोगियों को बचाने के लिए हवाई हमले किए। उसने सीरियाई सरकार समर्थक बलों पर अमेरिका के समर्थन वाले ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ पर हमला करने का आरोप लगाया। सीरिया के पूर्वी हिस्से में गुरूवार को हिंसा भड़क उठी। इस क्षेत्र के बारे में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन का कहना है कि उन्होंने अपने कुर्द सहयोगियों पर हो रहे हमलों को नियंत्रित करने के लक्ष्य से सीरियाई सरकार का समर्थन करने वाले कम से कम 100 लड़ाकों को मार गिराया।

गौरतलब है कि दमिश्क के बाहर स्थित विद्रोहियों के ठिकानों में से एक पूर्वी गोउता पर सीरियाई सेना के हवाई हमलों में पिछले चार दिन में 220 से ज्यादा लोग मारे गये हैं। यह संघर्ष अमेरिका और सीरिया के बीच जारी लड़ाई की ताजा कड़ी है। गौरतलब है कि एक ओर जहां अमेरिका रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल को लेकर सीरिया को धमकी दे रहा है, वहीं इसने देश के पूर्वी भाग में किये गए अमेरिकी गठबंधन के हमले को ‘युद्ध अपराध’ बताया है।

Latest World News