A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी मरीन ने किया मुस्लिम रंगरुटों का शोषण, मिली 10 साल कैद की सजा

अमेरिकी मरीन ने किया मुस्लिम रंगरुटों का शोषण, मिली 10 साल कैद की सजा

अमेरिकी मरीन कोर के एक ड्रिल इंस्ट्रक्टर को एक दर्जन से ज्यादा रंगरूटों के शोषण के लिए 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई...

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिकी मरीन कोर के एक ड्रिल इंस्ट्रक्टर को एक दर्जन से ज्यादा रंगरूटों के शोषण के लिए 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई। उनमें से एक रंगरूट की 2016 में मौत हो गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 34 वर्षीय गनरी सार्जेंट जोसेफ फिलिक्स को साउथ कैरोलाइना राज्य के पैरिस आइलैंड में स्थित अड्डे में बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान मुस्लिम रंगरूटों के शोषण के लिए शुक्रवार को दोषी करार दिया गया था।

8 सहकर्मियों की एक ज्यूरी ने फेलिक्स को रंगरुटों के शोषण का आदेश देने वाले एवं उसका हिस्सा रहे उन 6 इंस्ट्रक्टर में सबसे ज्यादा दोषी पाया। उन्होंने रंगरूटों पर आतंकी होने का ताना कसा था। ज्यूरी में महिलाकर्मी भी शामिल थीं। फेलिक्स इराक युद्ध में काफी सक्रिय थे। 2 रंगरूटों को आद्यौगिक संयंत्रों में इस्तेमाल किए वाले क्लॉथ ड्रायर (कपड़े सुखाने की मशीनें) में जाने को मजबूर किया गया और एक मामले में मशीन चला दी गई जब उन्होंने अपने धर्म का त्याग करने से इनकार कर दिया। वहीं, राहील सिद्दीकी नाम के एक रंगरूट की तीसरे मंजिल से गिरने के कारण मौत हो गई।

Joseph Felix | AP Photo

Joseph Felix | AP Photo

अमेरिकी मरीन कोर ने उसकी मौत को आत्महत्या बताया था। अक्टूबर में सिद्दीकी के परिवार ने अमेरिकी मरीन कोर पर 10 करोड़ डॉलर का मुकदमा दायर किया था और कहा था कि सिद्दीकी को किसी अज्ञात वरिष्ठ ने दरवाजे से निकाला और बालकनी में ले गया जहां से उसकी नीचे गिरने पर मौत हो गई। फिलिक्स का मामला सैन्य नियमों के तहत स्वत: अपील के लिए जाएगा। सैन्य नियमों के तहत उन फैसलों पर अपील की जाती है जिनमें लंबी सजा सहित अन्य शामिल होते हैं।

Latest World News