A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर कार्रवाई

अमेरिका ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर कार्रवाई

अमेरिका ने तुर्की पर कई तरह के प्रतिबंध लगाकर उसके सामने नई मुश्किलें खड़ी कर दी है। अमेरिका ने तुर्की पर यह प्रतिबंध रूस से एस-400 मिसाइस खरीदने के बाद लगाया है।

अमेरिका ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर कार्रवाई- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर कार्रवाई

वॉशिंगटन: अमेरिका ने तुर्की पर कई तरह के प्रतिबंध लगाकर उसके सामने नई मुश्किलें खड़ी कर दी है। अमेरिका ने तुर्की पर यह प्रतिबंध रूस से एस-400 मिसाइस खरीदने के बाद लगाया है। एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है। अमेरिका ने अपने प्रतिबंधों में मुख्य रूप से तुर्की की रक्षा खरीद एजेंसी 'प्रेजिडेंसी ऑफ डिफेंस' को निशाना बनाया है। इस संस्था के कई अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि रूस से एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए अमेरिका ने तुर्की  पर प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने आगे कहा कि कहा है कि तुर्की ने नियमों को तोड़ा है, जिसकी वजह से हम प्रतिबंध लगाने को मजबूर हुए हैं।

तुर्की के खिलाफ प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि हमारी कार्रवाई स्पष्ट संदेश देती है कि सभी को नियमों का पालन करना होगा। तुर्की हमारा एक मूल्यवान सहयोगी है और उसे समस्या का जल्द समाधान कर लेना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमने तुर्की को रूसी S-400 से अमेरिका को होने वाले खतरों के विषय में समझाया है और हम चाहते हैं कि वो हमारे साथ मिलकर इस विवाद को हल करे’। आपको बता दें कि अमेरिका तुर्की की एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने को लेकर काफी समय से नाराज है। अमेरिका का कहना है कि तुर्की ने सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम को खरीदकर नियमों को तोड़ने का काम किया हैं। तुर्की ने रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद 2019 में की थी।

अमेरिका ने प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए तुर्की से कहा है कि वो तुरंत तालमेल बिठाकर इस मामले को सुलझाने का प्रयास करे। अमेरिका ने एसएसबी के अध्यक्ष इस्माइल, दिमीर, उपाध्यक्ष फारूक यिगित समेत कई अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। 

 

Latest World News