Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश अमेरिका शरणार्थी समस्‍या: मैक्सिको बॉर्डर पर अमेरिका...

शरणार्थी समस्‍या: मैक्सिको बॉर्डर पर अमेरिका ने तैनात किए 5,200 सैनिक

पेंटागन ने कहा कि वह मध्य अमेरिकी शरणार्थियों को दो काफिलों में अपने देश की ओर बढ़ने से रोकने के लिए एक असाधारण सैन्य अभियान के तहत इस सप्ताह दक्षिणपश्चिम सीमा पर 5,200 सैनिकों को भेज रहा है

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 30 Oct 2018, 10:56:39 IST

मध्यावधि चुनावों से एक सप्ताह पहले रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि वह मध्य अमेरिकी शरणार्थियों को दो काफिलों में अपने देश की ओर बढ़ने से रोकने के लिए एक असाधारण सैन्य अभियान के तहत इस सप्ताह दक्षिणपश्चिम सीमा पर 5,200 सैनिकों को भेज रहा है जिनमें से कुछ सशस्त्र सैनिक भी हैं। इन सैनिकों की संख्या सीरिया में इस्लामिक स्टेट से लड़ रहे 2,000 सैनिकों की संख्या से दोगुनी से भी ज्यादा है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावों में शरणार्थियों के मुद्दे पर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने काफिलों के बारे में चेतावनियां तेज कर दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह हमारे देश पर हमला है और हमारी सेना आपका इंतजार कर रही है।’’ उनकी यह चेतावनी तब आई है जब पेंटागन ने वैध प्रवेश केंद्रों पर कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन की मदद करने की कोशिश में ‘‘ऑपरेशन फेथफुल पैट्रियट’’ शुरू किया है। 

सीमा रक्षा बल आधुनिक हेलीकॉप्टरों की मदद से गैरकानूनी तौर पर सीमा पार करने की कोशिश कर रहे शरणार्थियों को रोकेंगे। उत्तरी कमान के नेता एयर फोर्स जनरल टेरेंस ओ’शॉघनेसी ने एक समाचार सम्मेलन में कहा, ‘‘हम सीमा को सुरक्षित करने जा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि 800 सैनिक पहले ही दक्षिण टेक्सास जाने के रास्ते में है और सप्ताह के अंत तक उनकी संख्या बढ़कर 5,200 पर पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि सैनिक एरिजोना और कैलिफोर्निया के बाद टेक्सास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन