A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस का अबतक का सफर

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस का अबतक का सफर

वह अमेरिकी राजनीतिज्ञ, वकील और संयुक्त राज्य अमेरिका के 48 वें और वर्तमान उपराष्ट्रपति हैं। वे रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार थे। उन्होनें अपनी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित कर विजय प्राप्त की थी।

US Vice Presidential candidate Mike Pence's journey so far - India TV Hindi Image Source : PTI US Vice Presidential candidate Mike Pence's journey so far 

नई दिल्ली: माइक पेंस अमेरिका में होने वाले आम चुनाव में एकबार फिर उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार है। उनका पूरा नाम माइकल रिचर्ड पेंस है। उनका जन्म 7 जून, 1959 को हुआ था। वह अमेरिकी राजनीतिज्ञ, वकील और संयुक्त राज्य अमेरिका के 48 वें और वर्तमान उपराष्ट्रपति हैं। वे रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार थे। उन्होनें अपनी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित कर विजय प्राप्त की थी। 

माइक पेन्स का जन्म कोलंबस इंडियाना में 7 जून सन 1959 को हुआ। उनके पिता अमेरिकी सेना में थे और कोरियाई युद्ध में बहादुरी के लिए उन्हें 1953 में कांस्य पदक दिया गया। पेंस ने 'उत्तर कोलंबस स्कूल' से अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की। उन्होंने इंडियाना विश्वविद्यालय से कानून के सन्दर्भ में आगे की पढाई पूरी की।

पेंस ने औपचारिक रूप से रिपब्लिक पार्टी की ओर से इस पद का नामांकन स्वीकार करने के बाद मैरीलैंड में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के दौरान कहा था, ''चार वर्ष पहले मैंने उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी इसलिए स्वीकार किया था क्योंकि मैं जानता था कि अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप के पास नेतृत्व और विजन है। पिछले चार वर्षों से, मैंने देखा है कि राष्ट्रपति अविश्वसनीय हमले झेलते रहे हैं, लेकिन अमेरिकी जनता से किए गए वादों को निभाने से पीछे नहीं हटे। 

पेंस ने आगे कहा था, ''डोनाल्ड ट्रंप ऐसे राष्ट्रपति हैं, जो इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अमेरिका में विश्वास करते हैं। इन चुनौतीपूर्ण समय में, हमें एक ऐसे राष्ट्रपति की आवश्यकता है जो अमेरिका में विश्वास करता है, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए अमेरिकी लोगों की असीम क्षमता है। हर दुश्मन को हराने  और आजादी की रक्षा करने के लिए अमेरिका को व्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप के चार और साल की आवश्यकता है।''

Latest World News