A
Hindi News विदेश अमेरिका टीके का विकास कोई प्रतियोगिता नहीं, रूस का कोविड-19 टीका संदेहजनक: अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार

टीके का विकास कोई प्रतियोगिता नहीं, रूस का कोविड-19 टीका संदेहजनक: अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 का टीका विकसित करना कोई ‘‘प्रथम स्थान प्राप्त करने की प्रतियोगिता’’ नहीं है।

टीके का विकास कोई प्रतियोगिता नहीं, रूस का कोविड-19 टीका संदेहजनक: अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अ- India TV Hindi Image Source : AP टीके का विकास कोई प्रतियोगिता नहीं, रूस का कोविड-19 टीका संदेहजनक: अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार

ताइपे: अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 का टीका विकसित करना कोई ‘‘प्रथम स्थान प्राप्त करने की प्रतियोगिता’’ नहीं है। ताइवान की यात्रा पर पहुंचे अजार ने यह टिप्पणी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की इस घोषणा के संदर्भ में की कि उनके देश ने दुनिया का पहला कोविड-19 टीका विकसित और पंजीकृत कर लिया है। 

अजार ने इस टीके से संबंधित विज्ञान और सुरक्षा पर संदेह जताया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी नागरिकों तथा विश्व की भलाई के वास्ते जल्द से जल्द सुरक्षित और प्रभावी टीका विकसित करने के लिए अमेरिका अपनी सरकार, अर्थव्यवस्था और जैव-प्रौद्योगिकी संबंधी शक्तियों को एकजुट कर रहा है। 

अजार ने कहा कि अमेरिका ने मॉडर्ना कंपनी द्वारा विकसित किए जा रहे टीके के लिए एक विनिर्माण करार किया है और पांच अन्य कंपनियों के साथ आपूर्ति करार किया है जो टीके के काम से जुड़ी हैं। 

उन्होंने कहा कि करार में शामिल छह में से चार कंपनियों ने परीक्षणों के संबंध में जानकारी दी है कि कोविड-19 से मुक्त हुए लोगों की तुलना में परीक्षण में शामिल लोगों में टीके के कारण अधिक एंटीबॉडीज बनी हैं। अजार ने कहा कि दो कंपनियों के परीक्षण तीसरे चरण में पहुंच गए हैं, जबकि रूसी टीके के बारे में ऐसी किसी जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है। 

Latest World News