A
Hindi News विदेश अमेरिका अमीर बनना है? जानें, 'इन्वेस्टमेंट गुरु' वॉरन बफेट के 10 खास नियम

अमीर बनना है? जानें, 'इन्वेस्टमेंट गुरु' वॉरन बफेट के 10 खास नियम

दुनिया के लगभग हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसके पास ढेर सारे पैसे हों, और यदि आदमी सही दिशा में आगे बढ़े तो पैसे कमाना कोई बहुत मुश्किल काम है भी नहीं।

Warren Buffet. (Photo: AP)- India TV Hindi Warren Buffet. (Photo: AP)

न्यूयॉर्क: दुनिया के लगभग हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसके पास ढेर सारे पैसे हों, और यदि आदमी सही दिशा में आगे बढ़े तो पैसे कमाना कोई बहुत मुश्किल काम है भी नहीं। आपके सामने तमाम ऐसे उदाहरण होंगे जो देखते-देखते अपनी मेहनत और किस्मत के बूते फर्श से अर्श पर पहुंचे हैं। ग्लोबल लेवल पर भी आपको बिल गेट्स, धीरूभाई अंबानी, वॉरन बफेट और लक्ष्मी निवास मित्तल जैसे उदाहरण देखने को मिल जाते हैं।

इन सबमें 86 वर्षीय अमेरिकन बिजनसमैन वॉरन बफेट एक खास व्यक्तित्व हैं। वह इसलिए कि कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे इस व्यक्ति ने अपनी लगभग सारी सम्पत्ति दान करने की घोषणा कर रखी है। वह आज भी दुनिया के टॉप 5 अमीरों में से एक हैं और इन्वेस्टमेंट गुरु माने जाते हैं। वह अक्सर लोगों को पैसे बचाने और उन्हें सही जगह इन्वेस्ट करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। वॉरन बफेट कहते हैं कि अमीर बनने के लिए व्यक्ति को कुछ बातों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आज हम आपको बफेट के ऐसे ही 10 नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं:

1: अपने लाभ को दोबारा इन्वेस्ट करें
वॉरन बफेट का कहना है कि जब भी आप स्टॉक मार्केट या किसी अन्य काम से पहली बार पैसा कमाएं तो उसे खर्च करने के लालच में पड़ने के बजाए फिर से इन्वेस्ट करें। यह बात बफेट ने अपने हाई स्कूल के दिनों में ही सीख ली थी। उस दौरान उन्होंने एक पिनबॉल मशीन खरीदी थी और उससे हुए मुनाफे को इकट्ठा करते गए और उसे नई मशीनें खरीदने में इन्वेस्ट करते गए। धीरे-धीरे उनके पास 8 मशीनें हो गईं और 26 साल की उम्र तक आते-आते आज के समय के लगभग 8.5 करोड़ रुपये इकट्ठा हो गए थे।

 2: भीड़ से अलग पहचान बनाएं
दूसरे क्या कर रहे हैं इस बात से आपके कुछ करने के फैसले पर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। आप जो करना चाहते हैं उसके बारे में अच्छी तरह जान लें और पूरे होशो-हवाश में फैसला लें। दूसरों को अपने बारे में कोई गैर-जरूरी जानकारी कभी न हासिल होने दें। वॉरन ने वॉल स्ट्रीट की बजाए ओमाहा से अपना काम शुरू किया था, और लोगों ने उन्हें फेल मानना शुरू कर दिया था। लेकिन जब 14 साल बाद उन्होंने अपनी संपत्ति डिस्क्लोज की तो वह लगभग 650 करोड़ रुपये थी।

अगले पेज पर जानें वॉरन बफेट के दो और खास नियम...

Latest World News