A
Hindi News विदेश अमेरिका विकीपीडिया का बड़ा फैसला, विकासशील देशों में अपने कार्यक्रम को बंद करेगा

विकीपीडिया का बड़ा फैसला, विकासशील देशों में अपने कार्यक्रम को बंद करेगा

अमेरिका और यूरोप के बाहर विकीपीडिया को लेकर कम जागरूकता का हवाला देते हुए विकीमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने घोषणा की है कि...

Wikipedia big decision will stop its program in developing...- India TV Hindi Wikipedia big decision will stop its program in developing countries

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका और यूरोप के बाहर विकीपीडिया को लेकर कम जागरूकता का हवाला देते हुए विकीमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने घोषणा की है कि वह विकासशील देशों में अपनी 'विकीपीडिया जीरो' कार्यक्रम को बंद कर रहा है, जिसके तहत मोबाइल फोन पर विकीपीडिया की सेवा मुफ्त मुहैया कराई जाती है। फाउंडेशन के मुताबिक, साल 2016 से ही इस सेवा के लेने वालों की संख्या में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है। (मालदीव संकट के बीच चीन ने हिंद महासागर में भेजे अपने नौसेना पोत )

फाउंडेशन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "इसका कारण मोबाइल डेटा की लागत में आई कमी तथा मोबाइल उद्योग में तेजी से जारी गतिशीलता है।" फाउंडेशन ने कहा कि वह इस कार्यक्रम के लिए नए कैरियर के साथ आगे भागीदारी नहीं करेगी तथा 'विकीपीडिया जीरो' कार्यक्रम साल 2018 में बंद कर दिया जाएगा।

इस सेवा की शुरुआत 2012 में की गई थी। इसके तह म्यांमार और नेपाल समेत कई विकासशील देशों में इस सेवा की शुरुआत की थी और 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसकी पहुंच प्रदान की थी। इस दौरान, संगठन ने कहा है कि वह विकासशील दुनिया के लोगों की सेवा के लिए नई संभावनाओं की तलाश में जुटी है।

 

Latest World News