A
Hindi News विदेश अमेरिका कनाडा में किया जाएगा इराक के 1,200 यजीदी शरणार्थियों का पुनर्वास

कनाडा में किया जाएगा इराक के 1,200 यजीदी शरणार्थियों का पुनर्वास

ओटावा: कनाडा इस्लामी स्टेट समूह द्वारा उत्पीडि़त 1,200 यजीदी शरणार्थियों का पुनर्वास करेगा। कनाडा के आव्रजन मंत्री ने यह बात कही है। इसमें से करीब 400 शरणार्थियों को पहले ही कनाडा पहुंचाया जा चुका है।

yjidi 1200 iraqi refugees will be resettled in canada- India TV Hindi yjidi 1200 iraqi refugees will be resettled in canada

ओटावा: कनाडा इस्लामी स्टेट समूह द्वारा उत्पीडि़त 1,200 यजीदी शरणार्थियों का पुनर्वास करेगा। कनाडा के आव्रजन मंत्री ने यह बात कही है। इसमें से करीब 400 शरणार्थियों को पहले ही कनाडा पहुंचाया जा चुका है। आव्रजन मंत्री अहमद हुसैन ने कल इस्लामिक स्टेट के लिए अरबी नाम का इस्तेमाल करते हुये कहा, हमारा अभियान चल रहा है और दाएश के कहर से जीवित बचे व्यक्ति माह के अंत में पुनर्वास के लिए कनाडा पहुंच रहे हैं। इसकी शुरआत 25 अक्तूबर 2016 को हुयी थी।

उन्होंने कहा, हमारी सरकार दाएश के उत्पीडि़त व्यक्तियों और उनके परिवार के करीब 1,200 सदस्यों का पुनर्वास करेगी। उल्लेखनीय है कि संसद के पारित पिछले प्रस्ताव में कहा गया था कि इस्लामी चरमपंथी समूह के हाथों इराक के यजीदियों को नरसंहार का सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद इस प्रकार की पहल की गयी। वास्तव में इस पहल का मूल लक्ष्य खतरे में पड़ी महिलाओं और लड़कियों को सुरक्षित लाना था, लेकिन हुसैन ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ओटावा को पता चला है कि दाएश जानबूझकर लड़कों को भी निशाना बना रहा है और हम दाएश के उत्पीडि़त सभी जीवित बचे बच्चों और लोगों की पुनर्वास में मदद कर रहे हैं।

हुसैन ने कहा कि आव्रजक वाणिज्यिक विमान के जरिये नियंत्रित गति से यहां पहुंच रहे हैं। इस अभियान में करीब 2.8 करोड़ कनाडाई डालर का खर्च होने का अनुमान है। उल्लेखनीय है कि साल 2015 के अंत में सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू सरकार अभी तक 40,000 सीरियाई शरणार्थियों का पुनर्वास कर चुकी है।

Latest World News