A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में एक साथ 10 हजार लोगों ने किया भगवद्गीता का पाठ, गुरु पूर्णिमा के मौके पर पढ़े गए श्लोक

अमेरिका में एक साथ 10 हजार लोगों ने किया भगवद्गीता का पाठ, गुरु पूर्णिमा के मौके पर पढ़े गए श्लोक

अमेरिका के टेक्सास राज्य में उस समय एक नया इतिहास बन गया जब योग संगीता और SGS गीता फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में एक साथ 10 हजार लोगों ने गीता पाठ किया।

Gita In United States, 10000 People Gita In United States, Bhagavad Gita- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिका के टेक्सस में 10 हजार लोगों ने एक साथ किया गीता पाठ।

न्यूयॉर्क: अमेरिका के टेक्सास में गुरु पूर्णिमा के मौके पर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सात समंदर पार स्थित इस देश में पहली बार ऐसा हुआ कि 10 हजार लोगों ने एक साथ भगवद्गीता का पाठ किया। बता दें कि यह ऐतिहासिक कार्यक्रम टेक्सास के एलन ईस्ट सेंटर में योग संगीता और SGS गीता फाउंडेशन ने कराया है। भगवद्गीता परायण यज्ञ के रूप में आयोजित इस कार्यक्रम से तमाम ऐसी तस्वीरें आईं जिन्होंने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम के लिए की गई थी खास तैयारी
बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए खास तैयारी की गई थी। मंच पर लगी बड़ी स्कीन पर महाभारत का वह दृश्य दिख रहा था, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण अपने वृहद स्वरूप में अर्जुन को श्रीमद्भगवद्गीता का ज्ञान देते हैं। महाभारत के युद्ध के समय जब अर्जुन युद्ध करने से मना करते हैं तब कृष्ण भगवान उन्हें उपदेश देते है और कर्म व धर्म के सच्चे ज्ञान से अवगत कराते हैं। गीता में कुल मिलाकर 18 अध्याय और 700 श्लोक हैं। गीता पाठ के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे शामिल हुए।


अमेरिका में अपनी तरह का पहला आयोजन
योग संगीता ट्रस्ट अमेरिका और एसजीएस गीता फाउंडेशन द्वारा कराया गया यह कार्यक्रम अमेरिका में अपनी तरह का पहला आयोजन था। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम के जरिए अमेरिका में लोगों को हिंदू संस्कृति के साथ-साथ गीता के बारे में जानने का मौका मिलेगा। बता दें कि अमेरिका में 30 लाख से ज्यादा हिंदू रहते हैं और वे इस देश के विकास में अपने अहम योगदान के लिए जाने जाते हैं। अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से लेकर टेक्नोलॉजी और मेडिकल के क्षेत्र में इस समुदाय के कई लोगों ने अपना लोहा मनवाया है।

Latest World News