A
Hindi News विदेश अमेरिका America News: अमेरिका में जजों की जान को बढ़ा खतरा, जस्टिस कवानॉग को मिली हत्या की धमकी

America News: अमेरिका में जजों की जान को बढ़ा खतरा, जस्टिस कवानॉग को मिली हत्या की धमकी

America News: अमेरिका में एक शख्स ने वाशिंगटन में उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश ब्रेट कवानॉग के आवास में घुसकर बंदूक और चाकू से लैस होकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी। यह न केवल शीर्ष अदालत के सदस्यों, बल्कि सभी न्यायाधीशों की सुरक्षा के खतरे को दर्शाता है।

<p>US Supreme Court</p>- India TV Hindi Image Source : AP US Supreme Court

Highlights

  • सुप्रीम कोर्ट के जज को भी मिली जान से मारने की धमकी
  • अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं जजों को धमकी के मामले
  • जजों की सुरक्षा के तहत बनाया जाएगा सुरक्षा कानून

America News: अमेरिका में पिछले हफ्ते एक शख्स ने वॉशिंगटन में सुप्रीम कोर्ट के जज ब्रेट कवानॉग के आवास में घुसकर बंदूक और चाकू से लैस होकर उन्हें जान से मारने की धमकी दी। यह न केवल सुप्रीम कोर्ट के सदस्यों, बल्कि सभी जजों की सुरक्षा के खतरे की ओर इशारा करता है। अधिकारियों ने बताया कि कि बंदूक और चाकू से लैस एक व्यक्ति ने न्यायमूर्ति कवानॉग को जान से मारने की धमकी दी थी। अमेरिकी कांग्रेस में लंबित एक प्रस्ताव जजों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय प्रदान करेगा, और दूसरा सभी फेडरल जजों के लिए अधिक गोपनीयता और संरक्षण उपलब्ध कराएगा। 

 तेजी से बढ़ रहे हैं खतरे 
अमेरिकी जिला न्यायाधीश एस्तेर सालास ने कहा, ‘‘हम देख रहे हैं कि ये खतरे तेजी से बढ़ रहे हैं, यह एक संकेत है।” आपको बता दें कि न्यायमूर्ति सालास का बेटा लगभग दो साल पहले एक हमले में मारा गया था। इसी हमले में उनके पति भी घायल हो गये थे। अधिकारियों ने कहा कि न्यायमूर्ति कवानॉग का संभावित हमलावर कैलिफोर्निया के सिमी वैली के 26 वर्षीय निकोलस जॉन रोस्के है। वह बुधवार तड़के करीब एक बजे कवानुघ के मैरीलैंड स्थित घर के बाहर टैक्सी से पहुंचा। उसने दो अमेरिकी मार्शलों को देखा जो घर की रखवाली कर रहे थे और दूसरी दिशा में चला गया तथा 911 पर फोन करके कहा कि वह आत्मघाती हमलावर है और न्यायमूर्ति कवानॉग को मारने की भी योजना बनाई है। 

तलाशी के दौरान मिला हमले का सामान

अधिकारियों ने बताया कि जब पुलिस ने एक बैकपैक और सूटकेस की तलाशी ली। तलाशी में उन्हें एक ग्लॉक 17 पिस्तौल, गोला-बारूद, एक चाकू, ज़िप टाई, डक्ट टेप और अन्य सामान मिले, जिसके बारे में रोस्के ने बताया था कि वह घर में सेंध लगाने के लिए इनका इस्तेमाल करने जा रहा था। अधिकारियों के अनुसार, उसने स्वीकार किया कि उसने जस्टिस कवानॉग की हत्या के लिए बंदूक खरीदी थी। पिछले हफ्ते, विस्कॉन्सिन के अधिकारियों ने कहा कि 56 वर्षीय डगलस उहडे ने एक पूर्व काउंटी न्यायाधीश जॉन रोमर को गोली मार दी थी। हांलांकि उहडे ने बाद में खुद को भी गोली मार ली थी और उसकी मौत हो गई थी। 

जजों की सुरक्षा को लाया जाएगा विधेयक

अमेरिका में प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने गुरुवार को कहा कि सदन द्विदलीय समर्थन के साथ एक विधेयक लायेगा जिसे पहले ही सीनेट ने पारित कर दिया है। इस विधेयक में न्यायाधीशों के साथ-साथ उनके परिवारों के सदस्यों के लिए सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।  

Latest World News