A
Hindi News विदेश अमेरिका America News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिया बड़ा बयान, कहा-'दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में एक है पाकिस्तान'

America News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दिया बड़ा बयान, कहा-'दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में एक है पाकिस्तान'

American President Joe Biden- India TV Hindi Image Source : INDIA TV American President Joe Biden

Highlights

  • मौजूदा हालात में बाइडन का पाकिस्तान पर ये बयान अहम
  • पाकिस्तान के पास परमाणु बमों का जखीरा, पर सुरक्षित नहीं
  • ग्रे लिस्ट में बना हुआ है पाकिस्तान

America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाकिस्तान पर एक बहुत बड़ा बयान दिया है। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि 'मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देश है। ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान को राहत मिल जाए, उससे पहले राष्ट्रपति बाइडन का ये बड़ा बयान है। बाइडेन ने यह टिप्पणी परमाणु हथियारों के भंडारण को लेकर कही है। इस बयान से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन को 725 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की है।

मौजूदा हालात में बाइडन का पाकिस्तान पर ये बयान अहम

दुनिया के मौजूदा हालात में बाइडन के इस बयान को बहुत अहम माना जा रहा है। भारत शुरू से पाकिस्तान में फल-फूल रहे आतंकवाद के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करता रहा है। हाल के दिनों में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रति अमेरिका के दोगले रुख का पुरजोर विरोध भी किया था। अमेरिका ने जब पाकिस्तान को एफ-16 देने का ऐलान किया तो भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी जमीं पर विरोध किया था। जयशंकर ने साफ कहा था कि सबको पता इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किसके खिलाफ होना है। यही नहीं, शहबाज शरीफ ने अमेरिका यात्रा की थी, तो उस दौरान भी अमेरिका ने भले ही बाढ़ के लिए ही सही, लेकिन पाकिस्तान को बड़ी राशि सहायता के लिए दी थी।

ग्रे लिस्ट में बना हुआ है पाकिस्तान

ये सच है कि पाकिस्तान में हालात बहुत बुरे हैं। वहां आतंकवादी पनपते हैं और देश की सरकारें कुछ नहीं कर पाती हैं। यहां न तो कोई ​खेलों के आयोजन के लिए आना चाहता है, न ही इस देश में पर्यटन के लिए आना पसंद करता है। भारत के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने के कारण वो ग्रे लिस्ट में बना हुआ है। 

परमाणु बमों का जखीरा, पर महफूज नहीं 

पाकिस्तान, जो बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र है’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी वैश्विक स्तर पर बदलते भू-राजनीतिक स्थिति के संदर्भ में की। दरअसल, पाकिस्तान में न्यूक्लियर रिएक्टर्स सुरक्षित नहीं है। क्योंकि यहां आतंकवाद और सेना दोनों सरकार पर हावी है। 

Latest World News