A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून, 3 एयरपोर्ट रखे गए थे बंद, चीन ने जताया कड़ा विरोध

अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून, 3 एयरपोर्ट रखे गए थे बंद, चीन ने जताया कड़ा विरोध

अमेरिका के आसमान में कुछ दिनों से नजर आ रहे चीन के जासूसी गुब्बारे को गिरा दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में बताया कि बुधवार को, जब मुझे (चीनी निगरानी) गुब्बारे के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे मार गिराया।

अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून

अमेरिका और चीन के बीच इन दिनों एक बैलून की वजह से तनाव बना हुआ है। अमेरिका के आसमान में कुछ दिनों से नजर आ रहे चीन के जासूसी गुब्बारे को गिरा दिया गया है। पिछले कई दिनों से गुब्बारे के मूवमेंट पर नजर रख रही अमेरिका सेना ने उसे अटलांटिक महासागर के ऊपर पहुंचने पर मिसाइल से गिरा दिया। अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश के बाद यह एक्शन लिया है। 

गुब्बारा मार गिराने पर चीन ने जताया विरोध

उधर, चीन के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी जेट से चीनी बैलून गिराने की इस कार्रवाई पर कड़ा असंतोष और विरोध जताया ​है। चीनी विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने अपने मिलिटरी फाइटर जेट से चीनी गुब्बारे को मार गिराया, जिसे वाशिंगटन ने संदिग्ध बताया था।

अमेरिका ने इस अभियान को अंजाम देने से पहले आसपास के तीन एयरपोर्ट और एयरस्पेस को बंद करवा दिया गया था। इस बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में बताया कि बुधवार को, जब मुझे (चीनी निगरानी) गुब्बारे के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे मार गिराया। मैं अपने एविएटर्स को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इसे किया। 

अटलांटिक महासागर के ऊपर मार गिराया

इस चीनी जासूसी गुब्बारे को अटलांटिक महासागर के ऊपर मार गिराया गया है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि उनकी तरफ से इस हफ्ते की शुरुआत में ही उस गुब्बारे को गिराने का आदेश दे दिया गया था, लेकिन इंतजार किया गया कि गुब्बारा समुद्र के ऊपर आ जाए। जब ऐसा हुआ, अमेरिकी विमान ने उसे उड़ा दिया।

तीन दिनों से देखा जा रहा था यह जासूसी गुब्बारा

दरअसल, तीन दिनों से ये चीनी जासूसी बैलून अमेरिका के एयरस्पेस में देखा जा रहा था। पेंटागन इस पर कड़ी निगरानी रख रहा था।  इस मुद्दे पर पहली बार पेंटागन के प्रेस सचिव का बयान आया था। प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइटर ने गुरुवार शाम बताया था कि इस जासूसी गुब्बारे से किसी तरह का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि गुब्बारे का पता चलने के बाद, अमेरिका सरकार ने संवेदनशील जानकारी को बचाने के लिए तुरंत कार्रवाई की।

तनाव बढ़ा तो अमेरिकी विदेश मंत्री ने कैंसिल कर दी थी बीजिंग यात्रा 

इससे पहले अमेरिका के हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारा दिखाई देने के बाद दोनों देशों के बीच में तनाव बढ़ गया। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी दो दिवसीय बीजिंग यात्रा को स्थगित कर दिया। विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारे की जानकारी सामने आने के बाद मैं चीन की अपनी यात्रा स्थगित कर रहा हूं। उधर, चीन ने इस दावे को नकार दिया कि यह कोई जासूसी गुब्बारा है। हालांकि इस मामले पर गौर करने की बात कही। 

ये भी पढ़ें

चीन की घबराहट बढ़ी, भारत आएगा ये खास हथियार, अमेरिका से होने वाली है अरबों डॉलर की डील

चीन बना दुनिया के लिए खतरा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स मॉड्यूल से कर रहा शहरों की निगरानी

Latest World News