A
Hindi News विदेश अमेरिका क्या रुकेगी गाजा की जंग! रमजान में युद्ध विराम की कोशिश करेगा अमेरिका, बाइडेन ने दिया बधाई संदेश

क्या रुकेगी गाजा की जंग! रमजान में युद्ध विराम की कोशिश करेगा अमेरिका, बाइडेन ने दिया बधाई संदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रमजान से पूर्व मुस्लिम धर्मावलंबियों को बधाई संदेश दिया। इस दौरन गाजा में जंग के संबंध में उन्होंने कहा कि रमजान में 6 सप्ताह का युद्ध विराम हो, ऐसी कोशिश में अमेरिका लगा हुआ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

Joe Biden on Gaza Ceasefire: गाजा में इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। अमेरिका और अन्य यूरोपीय देश संघर्ष विराम के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को रमजान की बधाई देते हुए कहा कि रमजान में 6 सप्ताह के जंगी विराम की कोशिश में हम लगातार जुटे हुए हैं। बाइडेन ने कहा कि 'यह पवित्र महीना चिंतन और नई शुरुआत का है। गाजा में जंग ने फिलिस्तीन के लोगों को काफी पीड़ा पहुंचाई है। बाइडेन के इस बयान से रमजान में 6 सप्ताह के युद्ध विराम की संभावना बढ़ गई है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रमजान से पहले दुनियाभर के मुस्लिम धर्मावलंबियों को बधाई संदेश दिया। इस दौरान इजराइल और हमास जंग का जिक्र करते हुए बाइडेन ने कहा कि अमेरिका बंधकों की रिहाई से जुड़े समझौते के तहत 6 सप्ताह के लिए जंग विराम के लिए लगातार काम कर रहा है।

गाजा में मानवीय सहायता की कोशिशें और तेज हों: अमेरिका

बाइडन ने कहा, ‘हम स्थायी और दूरगामी स्थिरता, सुरक्षा और शांतिपूर्ण भविष्य की दिशा में काम करना जारी रखेंगे। हम इजराइल-फिलिस्तीन के बीच दो राष्ट्र समाधान पर भी सहमति की कोशिशें जारी रखेंगे, ताकि फलस्तीन और इजराइल के लोगों को समान स्वतंत्रता, सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि मिले। यही स्थायी शांति का एकमात्र जरिया है।' उन्होंने कहा कि अमेरिका जमीन, हवाई मार्ग और समुद्र के माध्यम से गाजा में ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता मुहैया कराने की अंतरराष्ट्रीय कोशिशों का नेतृत्व करना जारी रखेगा।

युद्ध ने फलस्तीनी लोगों को पीड़ा पहुंचाई'

उन्होंने मुस्लिम समुदाय को रमजान की बधाई देते हुए कहा, ‘गाजा में युद्ध ने फलस्तीनी लोगों को भयानक पीड़ा पहुंचाई है। इस युद्ध में 30 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इनमें से अधिकतर आम नागरिक हैं। इनमें हजारों बच्चे भी शामिल हैं। कुछ अमेरिकी मुसलमानों के परिवार के सदस्य हैं, जो आज अपने प्रियजन के जाने के शोक में डूबे हैं।’

नेतन्याहू पर बिफरे बाइडेन

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को जमकर खरीखोटी सुनाई है। बाइडेन ने इससे पहले अपने बयान में यहां तक कह दिया था कि नेतन्याहू इजरायल को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। बाइडेन ने कहा था कि उन्हें लगता है इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में हमास के खिलाफ अपने युद्ध के तरीके से ‘इजराइल की मदद करने के बजाय उसे नुकसान’ पहुंचा रहे हैं। बाइडेन के इस आक्रोश भरे बयान से साफ हो गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब इजरायली पीएम की नीतियों को पसंद नहीं कर रहे।

Latest World News