A
Hindi News विदेश अमेरिका केवल भारतीयों को नौकरी दे रही थी ये अमेरिकी IT कंपनी, अब देना होगा 25,500 डॉलर का जुर्माना

केवल भारतीयों को नौकरी दे रही थी ये अमेरिकी IT कंपनी, अब देना होगा 25,500 डॉलर का जुर्माना

न्यू जर्सी की एक आईटी कंपनी पर कथित तौर पर नौकरी के भेदभावपूर्ण विज्ञापन देने और केवल भारतीयों से ही आवेदन मांगने के मामले में 25,500 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

अमेरिकी IT कंपनी पर लगा भारी भरकम जुर्माना- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE अमेरिकी IT कंपनी पर लगा भारी भरकम जुर्माना

अमेरिका में एक आईटी कंपनी पर भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है। खबर है कि न्यू जर्सी की एक आईटी कंपनी पर कथित तौर पर नौकरी के भेदभावपूर्ण विज्ञापन देने और केवल भारतीयों से ही आवेदन मांगने के मामले में 25,500 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। न्याय विभाग के नागरिक अधिकार प्रभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल क्रिस्टेन क्लार्क ने कहा, ‘‘जब नियोक्ता केवल किसी खास देश के आवेदकों या जिन्हें अस्थायी वीजा की आवश्यकता होती है, उनसे ही आवेदन मांगते हैं, तो वे अन्य योग्य कामगारों को हतोत्साहित करते हैं और उन्हें नौकरी का उचित मौका देने से इनकार करते हैं।’’

केवल भारत के लोगों से ही आवेदन मांगे
न्याय विभाग ने आरोप लगाया था कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की कंपनी इंफोसॉफ्ट सोल्यूशन इंक ने नौकरी के लिए 6 भेदभावपूर्ण विज्ञापन देकर इमिग्रेशन और नागरिकता कानून (आईएनए) का उल्लंघन किया है। इन विज्ञापनों में कथित तौर पर केवल गैर-अमेरिकी नागरिकों से आवेदन मांगे गए थे और एक विज्ञापन में तो केवल भारत के लोगों से ही आवेदन करने को कहा गया था। 

अमेरिकी प्रशासन वसूलेगा 25,500 डॉलर का जुर्माना  
क्लार्क ने कहा, ‘‘नागरिक अधिकार प्रभाग राष्ट्रीय मूल या नागरिकता दर्जे में भेदभाव को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा और वह इन गैरकानूनी भेदभावपूर्ण अवरोधकों को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ जुर्माने के तहत, इंफोसॉफ्ट अमेरिकी प्रशासन को 25,500 डॉलर का भुगतान करेगी। यही नहीं, कंपनी के लिए आईएनए से जुड़ी जरूरतों पर अपने नियोक्ताओं को प्रशिक्षित करना, रोजगार नीतियों में उचित बदलाव लाना और विभागीय निगरानी एवं रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को पूरा करना भी अनिवार्य किया गया है। 

ये भी पढ़ें-

राजस्थान में कुछ बड़ा होने वाला है? सचिन पायलट को कांग्रेस अध्यक्ष ने अचानक दिल्ली बुलाया

जब राहुल गांधी ने की ट्रक की सवारी... सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये VIDEO
 

Latest World News