A
Hindi News विदेश अमेरिका पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आएंगे, भारत में धर्म की आजादी पर दिए विवादित बयान से घिरे थे ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आएंगे, भारत में धर्म की आजादी पर दिए विवादित बयान से घिरे थे ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आएंगे। वे भारत के कर्नाटक राज्य में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान धार्मिक आजादी पर विवादित बयान से वे सुर्खियों में आए थे।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आएंगे, भारत में धर्म की आजादी पर दिए विवादित बयान से घिरे थ- India TV Hindi Image Source : PTI पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आएंगे, भारत में धर्म की आजादी पर दिए विवादित बयान से घिरे थे ओबामा

Barak Obama: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आएंगे। वे दिसंबर में कर्नाटक के दौरे पर आएंगे। यहां मांड्या में वे बौद्ध गुरू दलाई लामा के साथ अंतरराष्ट्रीय योग और ध्यान केंद्र की आधारशिला रखेंगे। भुतायी ट्रस्ट के अध्यक्ष और अमेरिकी डॉक्टर डॉ. लक्ष्मी नरसिम्हामूर्ति मांड्या जिले के प्रभारी मंत्री चेलुवरैया स्वामी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने दिसंबर में बराक ओबामा की मांड्या यात्रा के संबंध में चर्चा की। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा दिसंबर महीने में मांड्या के हालेगेरे में ट्रस्ट द्वारा बनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग और ध्यान केंद्र की आधारशिला रखने पहुंचेंगे। 

गौरतलब है कि पीएम मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने भारत में धर्म की आजादी को लेकर दिए बयान दिया था। इस पर वे अपने ही देश में घिरे नजर आए। साथ ही भारत से भी लोगों ने सोशल मीडिया पर उन्हें घेरा। भारतीय कैबिनेट मंत्रियों ने भी उन पर जोरदार हमला बोला था।

अपने बयान पर इन जवाबों का ओबामा को करना पड़ा था सामना

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 6 मुस्लिम देशों पर बमबारी वाल सवाल दागकर ओबामा पर करारा हमला बोला था। वहीं आज भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि ओबामा जी को ये नहीं भूलना चाहिए कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो विश्व में रहने वाले सभी लोगों को भी परिवार का सदस्य मानता है। अंतरराष्‍ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आजादी पर बने अमेरिकी आयोग के पूर्व मुखिया जॉनी मूर ने ओबामा की टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रहे ओबामा

4 अगस्त 1961 को जन्मे बराक ओबामा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे। वे अमेरिका के इतिहास के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रहे हैं। उन्होंने 20 जनवरी, 2009 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। वे 20 जनवरी 2017 तक राष्ट्रपति रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भारत का दौरा किया था। इस दौरान पीएम मोदी और बराक ओबामा की दोस्ती के दुनिया में चर्चा थी। पीएम मोदी ने 'मन की बात' में बराक ओबामा को भी साथ बैठाया था। 

Latest World News