A
Hindi News विदेश अमेरिका बाइडेन ने व्हाइट हाउस में मुलाकात के बाद जेलेंस्की को फिर दिया तोहफा, रूस से जंग के लिए बड़े रक्षा पैकेज का ऐलान

बाइडेन ने व्हाइट हाउस में मुलाकात के बाद जेलेंस्की को फिर दिया तोहफा, रूस से जंग के लिए बड़े रक्षा पैकेज का ऐलान

रूस-यूक्रेन युद्ध चलते 18 महीने हो चुके हैं। मगर अब तक इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका है। इस बीच रूस यूक्रेनी शहरों पर नए सिरे से भीषण हमले कर रहा है। ऐसे में जेलेंस्की का हौसला टूटने लगा था। मगर जो बाइडेन ने फिर यूक्रेन के लिए 32.5 करोड़ डॉलर का नया पैकेज दिया है।

ह्वाइट हाउस में जो बाइडेन से मिलते जेलेंस्की।- India TV Hindi Image Source : AP ह्वाइट हाउस में जो बाइडेन से मिलते जेलेंस्की।

यूक्रेन पर रूस की जीत में अमेरिका लगातार रोड़ा बन रहा है। एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के लिए बड़े रक्षा पैकेज का ऐलान किया है। जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में यूक्रेन के अपने समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की की मेजबानी करते हुए युद्धग्रस्त देश को नयी सैन्य सहायता के रूप में 32.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की तथा रूसी आक्रमण से उसकी रक्षा करने का संकल्प जताया। व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार को हुई बैठक दोनों नेताओं के बीच छठी व्यक्तिगत मुलाकात है। बाइडन ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में जेलेंस्की से कहा, ‘‘राष्ट्रपति महोदय, यूक्रेन के बहादुर लोगों और यह कोई अतिश्योक्ति नहीं है, यूक्रेन के लोगों ने अत्यधिक बहादुरी दिखायी है और इन सिद्धांतों की रक्षा करने के अपने दृढ़ संकल्प से दुनिया के प्रेरित किया है।’

’ उन्होंने इस साल व्हाइट हाउस में तीसरी बार यूक्रेनी नेता का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘अपने साझेदारों और सहयोगियों के साथ मिलकर अमेरिकी लोग यह देखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करें कि दुनिया आपके साथ खड़ी हो और अभी यही हमारा व्यापक उद्देश्य है।’’ जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हमारे नियमित संवाद से यह साबित हुआ है कि हमारे देश वास्तव में सहयोगी और रणनीतिक मित्र हैं। हम रूस के आतंक से निपटने के लिए यूक्रेन को अमेरिका द्वारा दी गयी महत्वपूर्ण सहायता की सराहना करते हैं।’’ यूक्रेन की संप्रभुत्ता की रक्षा करने का अपना संकल्प दोहराते हुए बाइडन ने कहा कि अमेरिका न्यायोचित और दीर्घकालीन शांति स्थापित करने के यूक्रेन के कूटनीतिक प्रयासों का समर्थन करता रहेगा जो उसकी संप्रभुत्ता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करते हैं।

उत्तर कोरिया और ईरान से सहायता मांग रहा रूस

जो बाइडेन ने कहाकि रूस ईरान तथा उत्तर कोरिया से और हथियार मांग रहा है। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उन कई प्रस्तावों का उल्लंघन करेगा जिसके पक्ष में खुद मॉस्को ने वोट दिया था।’’ बाइडन ने यूक्रेन को 32.5 करोड़ डॉलर की और अमेरिकी सुरक्षा सहायता देने की घोषणा की जिसमें और तोपें, गोला बारुद और टैंक रोधी हथियार शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अगले सप्ताह अमेरिका के पहले अब्राम्स टैंक यूक्रेन को दिए जाएंगे।’’ दोनों नेताओं ने यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए एक नया समझौता भी किया जिसके तहत वाशिंगटन अपने लोगों की रक्षा करने के लिए सर्दियों के दौरान कीव को उसकी वायु रक्षा (एयर डिफेन्स) में सुधार करने में मदद करेगा।

रूस यूक्रेनी शहरों पर कर रहा घातक हमले

बाद में जेलेंस्की ने पत्रकारों से कहा कि बैठक के दौरान दोनों नेता यूक्रेन की भावी ताकत पर काम करने के लिए राजी हुए। उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत महत्वपूर्ण है। यह एक रणनीतिक फैसला है जो हमें यूक्रेन तथा हमारे लोगों के खिलाफ किसी नए आक्रमण से बचाने में मदद करेगा।’’ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि बाइडन और जेलेंस्की के बीच मुलाकात एक ‘‘महत्वपूर्ण’’ वक्त पर हुई है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह बैठक महत्वपूर्ण वक्त पर हुई है जब यूक्रेनी सेना की आक्रमण के खिलाफ अपने अभियान में प्रगति जारी है और रूस ने यूक्रेन में पांच शहरों के खिलाफ हवाई हमलों का एक और क्रूर अभियान शुरू किया है। इन हमलों से अहम असैन्य ढांचों को काफी नुकसान पहुंचा है और देश के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गयी है।’  (भाषा)

यह भी पढ़ें

UNSC के ओपन डिबेट में Ukraine War पर भारत का बड़ा बयान, तत्काल रूप से यह कदम उठाने की मांग

अंतरिक्ष से स्टेरॉइड लेकर धरती पर आ रहे स्पेसक्रॉफ्ट की 46.6 लाख किलोमीटर दूर से ली गई तस्वीर, खुलेगा जीवन का बड़ा राज!

Latest World News