A
Hindi News विदेश अमेरिका वेनेजुएला के प्रवासियों को कानूनी दर्जा देंगे बाइडेन, अमेरिका में अस्थाई रूप से रहने और काम का मिलेगा अधिकार

वेनेजुएला के प्रवासियों को कानूनी दर्जा देंगे बाइडेन, अमेरिका में अस्थाई रूप से रहने और काम का मिलेगा अधिकार

अमेरिका करीब पौने पांच लाख वेनेजुएल के प्रवासियों के लिए अस्थाई रूप से रहने और देश में काम करने का अधिकार देने का फैसला किया है। बाइ़डेन प्रशासन ने प्रवासियों को अस्थाई रूप से अमेरिका में रहने के लिए कानूनी मान्यता देने का ऐलान किया है।

अमेरिका में रह रहे वेनेजुएला के प्रवासी नागरिक।- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका में रह रहे वेनेजुएला के प्रवासी नागरिक।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक फैसले से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर वेनेजुएल के लाखों प्रवासियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। मैक्सिको के रास्ते अमेरिकी की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे प्रवासियों को बाइडेन प्रशासन ने बड़ा सहारा देना का निर्णय लिया है। इसके तहत उन्हें रहने और काम करने का प्रतिबंध शामिल है। इससे प्रवासियों की मुश्किलें कम होने के आसार हैं। अभी लाखों प्रवासी अमेरिकी सीमा के पास खानबदोश जीवन जीने को मजबूर हैं।

दक्षिणी अमेरिकी देश वेनेजुएला से आए लाखों की तादाद में वेनेजुएला वासियों सहित अन्य लोगों के मेक्सिको के रास्ते अमेरिकी सीमा में प्रवेश की कोशिशों के बीच बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वह देश में मौजूद हजारों वेनेजुएला वासियों को अस्थायी कानूनी दर्जा दे रहा है। गृह सुरक्षा मंत्रालय ने 31 जुलाई, 2023 तक अमेरिका आए करीब 4,72,000 वेनेजुएला वासियों को अस्थायी संरक्षित दर्जा देने और देश में काम करने का अधिकार देने की योजना बनाई है।

अमेरिकी संरक्षण में आए लोगों को मिलेगी शरण

डेमोक्रेटिक पार्टी के मेयर और गवर्नर लंबे समय से ये मांग कर रहे थे और अपने संरक्षण में आए ऐसे लोगों को शरण देने के लिए संघर्ष कर रहे थे। यह संरक्षण उन 2,42,700 वेनेजुएला वासियों के अतिरिक्त होगा जो बुधवार की घोषणा से पहले ही अस्थायी दर्जा पाने की योग्यता रखते हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गृह सुरक्षा मंत्री अलेजांद्रो मेयरकास ने इस विस्तार की मंजूरी दी और पहले से अस्थायी दर्जा प्राप्त लोगों के प्रवास के लिए 18 महीने का विस्तार दिया। वेनेजुएला वर्तमान में सुरक्षा, बिगड़ती मानवीय स्थिति, राजनीतिक और पर्यावरणीय संकटों से गुजर रहा है।  (एपी)

यह भी पढ़ें

मोदी सरकार ने कनाडा के नागरिकों पर भारत में प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, तत्काल प्रभाव से निलंबित की वीजा सेवा

जस्टिन ट्रुडो के आरोपों पर भारत के पक्ष में खड़ा हुआ चीन, कनाडा समेत पश्चिमी देशों पर ग्लोबल टाइम्स ने इस तरह निकाली भड़ास

Latest World News