A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में तबाही ला सकते हैं चीनी हैकर्स, एफबीआई ने किया आगाह, जानें कौनसी जगह हैं निशाने पर?

अमेरिका में तबाही ला सकते हैं चीनी हैकर्स, एफबीआई ने किया आगाह, जानें कौनसी जगह हैं निशाने पर?

अमेरिका और चीन में तनातनी बनी रहती है। चाहे वो ताइवान के मुद्दे पर हो या दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागिरी की बात हो। इसी बीच अमेरिका की एफबीआई ने बड़ी चेतावनी दी है कि चीनी हैकर्स अमेरिका के इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाकर तबाही ला सकते हैं।

अमेरिका में तबाही ला सकते हैं चीनी हैकर्स- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका में तबाही ला सकते हैं चीनी हैकर्स

America China News: अमेरिका और चीन के बीच तनातनी जारी है। दोनों ही देश वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। इसी बीच अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चेतावनी दी है कि चीनी हैकर्स अमेरिका के अहम ठिकानों पर हमला कर तबाही ला सकते हैं। एफबीआई के डायरेक्टर ने चीनी साम्यवादी पार्टी पर अमेरिकी संसद की कमेटी को बताया कि चीनी हैकर्स अमेरिका के इंफ्रास्ट्रक्चर में सेंध लगा चुके हैं। वे अमेरिका में भारी तबाही ला सकते हैं और अमेरिकी नागरिकों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

इन जगहों को बना सकते हैं निशाना

एफबीआई चीफ रे ने कहा कि चीनी हैकर्स वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, इलेक्ट्रिक ग्रिड और तेल और नेचुरल गैस पाइलपाइंस को निशाना बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए बड़ा खतरा है। चीन की सरकार ने अमेरिका में हैकिंग के आरोपों से पूर्व में इनकार किया था। क्रिस्टोफर रे ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी के मामले में हमारी कुछ कमजोरियां हैं, जिसकी वजह से आसानी से चीनी हैकर्स ने सिस्टम की खामियों का फायदा उठाकर सेंध लगा दी है।

तनाव कम करने के लिए बातचीत के बीच आई ये चेतावनी

एफबीआई निदेशक की चेतावनी ऐसे समय आई है, जब अमेरिका और चीन, दोनों ही देश तनाव को कम करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और चीनी समकक्ष के बीच बैंकॉक में अहम बैठक हुई थी। यह बैठक करीब 12 घंटे चली, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध, पश्चिम एशिया के हालात, उत्तर कोरिया आदि विषयों पर बातचीत हुई थी। अमेरिका द्वारा भी चीनी हैकर्स के साइबर हमले को रोकने की कोशिश की जा रही है और इसके लिए कई संदिग्ध कोड को केंद्रीय डिवाइस से हटाया जा रहा है।

दोनों देशों बनी हुई है तल्खी

चीन और अमेरिका में तल्खी जारी है। हाल ही में चीन ने अमेरिका से दो टूक कहा है कि वह ताइवान के मुद्दे पर पीछे हटने वाला नहीं है। चीन और अमेरिका की वॉशिंगटन में दो दिनी सैन्यवार्ता के दौरान चीन ने ताइवान को लेकर अपना यह पक्ष रखा। चीनी रक्षा मंत्रालय ने साफ कहा कि वह ताइवान मुद्दे पर समझौता नहीं करेगा। चीनी सेना ने अमेरिका से ताइवान को हथियार सप्लाई बंद करने का भी आग्रह किया। साथ ही चीन ने अमेरिका से ये भी कहा कि वह दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य तैनाती और भड़काऊ कार्रवाइयों को कम करे। 

Latest World News