A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी एयरबेस की जासूसी कर रहे थे चीनी गुब्बारे, पेंटागन ने दी बड़ी जानकारी

अमेरिकी एयरबेस की जासूसी कर रहे थे चीनी गुब्बारे, पेंटागन ने दी बड़ी जानकारी

पेंटागन ने गुरुवार को जानकारी दी कि अमेरिकी संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों के आसपास कुछ चीनी गुब्बारे आसमान में उड़ते दिखाई दिए जो शायद जासूसी कर रहे थे.

pentagon- India TV Hindi Image Source : ANI पेंटागन ने दी जानकारी

US-China: पेंटागन ने गुरुवार को बड़ी जानकारी दी और बताया कि अमेरिका के अत्यधिक संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों के ऊपर आसमान में कुछ चीनी गुब्बारे देखे गए. पेंटागन ने आशंका जाहिर की है कि ये चीनी गुब्बारे हथियार स्थलों की जासूसी कर रहे थे। पेंटागन ने आगे बताया कि वह चीनी जासूसी गुब्बारे को ट्रैक किया जा रहा था और उसे मार गिराने का विचार किया जा रहा था।

एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सेना ने चीनी गुब्बारों को मार गिराने पर विचार किया। वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने एएफपी न्यूज एजेंसी को बताया कि शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को मार गिराने का विचार किया, लेकिन इस डर से ऐसा नहीं किया गया कि इसके जमीन पर गिरने से कई लोगों को खतरा हो सकता है।

कहा जाता है कि गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ रहा था, जहां अमेरिका की संवेदनशील एयरबेस और रणनीतिक मिसाइलें रखी हुई हैं। एएफपी ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया, "स्पष्ट रूप से, इस गुब्बारे का इरादा जासूसी करने के लिए ही था क्योंकि उसके उड़ने की जगह हथियार स्थ्लों के आसपास ही देखी गई।" गुब्बारों को कई संवेदनशील साइटों पर देखा गया है। इससे पता चलता है कि इस गुब्बारे में जासूसी के लिए कुछ उपकरण भी लगाए गए होंगे.

अधिकारी ने कहा, "कुछ दिन पहले" ही ये गुब्बारे अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दिखाई दिए थे। एएफपी ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गुब्बारे की जांच की, जबकि यह मोंटाना के ऊपर देखा गया था। शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने इसे लेकर गहन चर्चा की, जिसके बाद अधिकारी ने कहा कि पेंटागन ने यह निर्णय लिया कि " गुब्बारे को बस मॉनिटर किया गया। लोगों की सुरक्षा वजह से उसे मार गिराने का फैसला नहीं लिया जा सका क्योंकि हो सकता है उसमें कोई ऐसा पदार्थ भरा हो जिसके जमीन पर गिरने से लोगों की सुरक्षा को खतरा हो।"

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा, "गुब्बारा वर्तमान में वाणिज्यिक हवाई यातायात से काफी ऊंचाई पर चल रहा है, जिससे जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा नहीं हो सकता है। अधिकारी ने एएफपी को बताया कि इससे पहले भी चीन ने अमेरिका की तरप आसमान में ऊपर जासूसी गुब्बारे भेजे हैं और इस मुद्दे को बीजिंग के अधिकारियों के सामने उठाया भी गया है।

अधिकारी ने कहा कि“हमने उन्हें इस मुद्दे की गंभीरता से अवगत कराया है। हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम अपनी भूमि में अपने लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।”

 

 

 

Latest World News