A
Hindi News विदेश अमेरिका Earthquake News: अमेरिका में आया जबरदस्त भूकंप, रिक्टर स्केल पर आंकी गई इतनी तीव्रता

Earthquake News: अमेरिका में आया जबरदस्त भूकंप, रिक्टर स्केल पर आंकी गई इतनी तीव्रता

Earthquake News: शुक्रवार को अमेरिका के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ में भूकंप के झटके महसूस किये गए। इससे लोगों में दहशत फैल गई। मिली जानकारी के अनुसार, अभी किसी बड़े नुकसान या किसी के घायल होने की खबर नहीं है। सबसे जबरदस्त 5.1 तीव्रता के भूकंप से 24 सेकंड पहले 4.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

Earthquake- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Earthquake

Highlights

  • हवाई प्रांत में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • दो बार आया भूकंप
  • सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ में 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए

Earthquake News: अमेरिका के हवाई प्रांत में दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ में शुक्रवार को 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ज्वालामुखी ‘‘बहुत ज्यादा अशांत’’ है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार, ज्वालामुखी में सिलसिलेवार ढंग से भूकंप आया और भूकंप के बाद भी हल्के झटके महसूस किए गए।

24 सेकंड पहले भी आया था एक भूकंप

यूएसजीएस के मुताबिक, सबसे जबरदस्त 5.1 तीव्रता के भूकंप से 24 सेकंड पहले 4.6 तीव्रता का भूकंप आया। हवाई ज्वालामुखी पर्यवेक्षक ने एक बयान में बताया कि सबसे अधिक तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र पहाला के दक्षिण में एक राजमार्ग के नीचे था। हवाई काउंटी मेयर मिच रोथ ने बताया कि अभी किसी बड़े नुकसान या किसी के घायल होने की खबर नहीं है। उन्होंने बाद में बताया कि पहाला में मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन उन्होंने इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी।

वैज्ञानिकों की ज्वालामुखी पर नजर

मौना लोआ में अभी ज्वालामुखी फटा नहीं है और इसके इस समय फटने का कोई संकेत भी नहीं है। वैज्ञानिक ज्वालामुखी पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि अभी हवाई में सुनामी का कोई खतरा नहीं है। हालांकि भूकंप की वजह से कोई भी बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले यूनान में आए थे भूकंप

पिछले हफ्ते मध्य यूनान में 8 अक्टूबर की देर रात 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, इससे फिलहाल जान-माल का नुकसान होने की कोई खबर नहीं है। एथेंस जियोडायनैमिक्स इंस्टीट्यूट ने बताया कि भूकंप रात को एक बजकर दो मिनट पर आया और इसका केंद्र राजधानी से लगभग 100 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम में कुरिंथ की खाड़ी में समुद्र तल से 12.7 किलोमीटर की गहरायी में था। 

स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, भूकंप के झटके करीब 15 सेकेंड तक महसूस किए गए, जिससे कम आबादी वाले क्षेत्रों में रह रहे लोगों में दहशत फैल गई। यूनान भूकंप के लिहाज से अत्यधिक संवेदनशील देश है। वहां 5.0 तीव्रता तक भूकंप काफी आम हैं। 

Latest World News