A
Hindi News विदेश अमेरिका राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हुए डोनाल्ड ट्रंप, लेकिन नहीं चालू हो रहे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टा और यूट्यूब अकाउंट, जानें क्या है मामला

राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हुए डोनाल्ड ट्रंप, लेकिन नहीं चालू हो रहे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टा और यूट्यूब अकाउंट, जानें क्या है मामला

पिछले साल छह जनवरी की हिंसा के बाद ट्रंप के स्नैपचैट, ट्विटर और इंस्टाग्राम के उपयोग पर भी रोक लगा दी गयी। ट्रंप के उनके यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने पर भी रोक लगा दी गयी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिर से इस शीर्ष पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं, लेकिन वह अब भी फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकते। फेसबुक ने बुधवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि ट्रंप की व्हाइट हाउस में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयास करने की घोषणा के बाद भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की उनके अकाउंट को तत्काल बहाल करने की कोई योजना नहीं है। 

इस सूरत में बहाल हो सकता है ट्रंप का अकाउंट
दरअसल, फेसबुक ने अमेरिकी संसद भवन पर 6 जनवरी, 2021 को हुए हमले के बाद ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया था। हालांकि, उन्हें इस वेबसाइट पर वापस लौटने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। फेसबुक से उनके निलंबन पर इसके लागू होने के दो साल बाद जनवरी में विचार किया जा सकता है। एक तत्काल बदलाव तो यह होगा कि उम्मीदवार के रूप में ट्रंप अब फेसबुक फैक्ट चैक के दायरे में नहीं रहेंगे। फेसबुक के नियमों के अनुसार निर्वाचित अधिकारियों और उम्मीदवारों की टिप्पणियों की तथ्यात्मकता की जांच नहीं की जाती। 

राष्ट्रपति के रूप में अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया उपयोग से अहम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए बड़ी चुनौती पेश की, जो जनता के लिए अपने चुने हुए नेताओं की बातों को सुनने की जरूरत और गलत सूचना, उत्पीड़न और हिंसा के उकसावे के बारे में चिंताओं के बीच संतुलन की कोशिश करते रहे हैं। 

स्नैपचैट, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी रोक
पिछले साल छह जनवरी की हिंसा के बाद ट्रंप के स्नैपचैट, ट्विटर और इंस्टाग्राम के उपयोग पर भी रोक लगा दी गयी। ट्रंप के उनके यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने पर भी रोक लगा दी गयी। यूट्यूब प्रवक्ता इवी चोई ने बुधवार को कहा कि कंपनी की निलंबन वापस लेने की कोई योजना नहीं है। वहीं, ट्विटर के नये कर्ताधर्ता एलन मस्क ने कहा है कि वह छह जनवरी के हमले के बाद ट्रंप को प्रतिबंधित करने के इस कंपनी के फैसले से सहमत नहीं हैं। मस्क ने कहा कि एक विषय-वस्तु संतुलन परिषद इस मुद्दे पर समीक्षा करेगी, उसके बाद ही प्रतिबंधित यूजर्स के खातों को बहाल करने की घोषणा की जाएगी। ट्विटर ने इन सवालों का कोई जवाब नहीं दिया कि क्या ट्रंप की उम्मीदवारी की घोषणा से खाते को प्रतिबंधित करने के फैसले पर कोई असर पड़ेगा या नहीं। ट्रंप ने निलंबन के बाद से अपना खुद का सोशल मीडिया मंच ‘ट्रूथ सोशल’ शुरू किया है और कहा है कि उनकी ट्विटर पर दोबारा आने की कोई योजना नहीं है।

Latest World News