A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका को चीन से ज्यादा खतरा महसूस होने लगा है? FBI चीफ ने दिया बड़ा बयान

अमेरिका को चीन से ज्यादा खतरा महसूस होने लगा है? FBI चीफ ने दिया बड़ा बयान

क्रिस्टोफर ने चीन पर ये अरोप ऐसे वक्त लगाए हैं जब वह शीत ओलंपिक की मेजबानी करने जा रहा है।

United States, United States China, United States FBI, United States China FBI- India TV Hindi Image Source : AP FILE FBI के निदेशक क्रिस्टोफर रे।

Highlights

  • क्रिस्टोफर ने कहा कि पश्चिमी देशों को चीन की सरकार से पहले के मुकाबले कहीं ‘अधिक स्पष्ट’ खतरा है।
  • क्रिस्टोफर ने यह भी आरोप लगाया कि चीन की सरकार पश्चिम की सूचनाओं और टेक्नॉलजी को चुरा रही है।
  • चीन के अधिकारियों ने अमेरिका सरकार के आरोपों को हमेशा खारिज किया है।

वॉशिंगटन: संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चीन पर अमेरिकी अवधारणाएं और नवोन्मेष चुराने तथा हैकिंग के अभियान चलाने का आरोप लगाया। इसके साथ ही क्रिस्टोफर ने कहा कि पश्चिमी देशों को चीन की सरकार से पहले के मुकाबले कहीं ‘अधिक स्पष्ट’ खतरा है। FBI निदेशक ने ‘रोनाल्ड रीगन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी’ में अपने संबोधन में बोलते हुए यह भी आरोप लगाया कि चीन की सरकार पश्चिम की सूचनाओं और टेक्नॉलजी को चुरा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा करके वे हमारी कंपनियों को मुकाबले में पीछे धकेल देती हैं।

‘चीनी सरकार हमारी सूचनाएं और टेक्नॉलजी चोरी करती है’
क्रिस्टोफर ने चीन पर ये अरोप ऐसे वक्त लगाए हैं जब वह शीत ओलंपिक की मेजबानी करने जा रहा है। उन्होंने अपने संबोधन में यह स्पष्ट किया कि एक ओर जहां अमेरिकी विदेश नीति रूस और यूक्रेन के बीच तनाव से निपटने के रास्ते तलाश कर रही है वहीं वह दीर्घकालिक आर्थिक सुरक्षा के लिए चीन को सबसे बड़ा खतरा मान रही है। FBI की ओर से उपलब्ध कराए गए भाषण की प्रति के अनुसार रे ने कहा, ‘जब हम अपनी जांचों का मिलान करते हैं, तो पाते हैं कि इनमें से दो हजार से अधिक मामले चीनी सरकार द्वारा हमारी सूचनाओं अथवा प्रौद्योगिकियों को चुराने से जुड़े हैं।’

चीन ने अमेरिका के आरोपों को हमेशा खारिज किया है
FBI के निदेशक ने कहा, ‘ऐसा कोई देश नहीं है जो हमारी अवधारणाओं, नवोन्मेष, और आर्थिक सुरक्षा के समक्ष चीन जैसा व्यापक खतरा पैदा करता है। चीन सरकार की आर्थिक जासूसी से नुकसान सिर्फ इतना नहीं है कि उसकी कंपनियां अवैध रूप से प्राप्त तकनीक के आधार पर आगे बढ़ती हैं, बल्कि जब वे आगे बढ़ती हैं, तो वे हमारी कंपनियों और कर्मचारियों को पीछे धकेल देती हैं।’ चीन के अधिकारियों ने अमेरिका सरकार के आरोपों को हमेशा खारिज किया है। (भाषा)

Latest World News