A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी वीजा चाहने वालों के लिए खुशखबरी, उठाया गया ये कदम

अमेरिकी वीजा चाहने वालों के लिए खुशखबरी, उठाया गया ये कदम

US Visa for Indians: अमेरिकी वीजा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पिछले दिनों अमेरिका ने वीजा गतिविधियों को दूर करने के लिए तेजी से कदम आगे बढ़ाया है। अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि भारत में कारोबार वीजा जारी करने के काम में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। इसे और तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

US Visa for Indians: अमेरिकी वीजा का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पिछले दिनों अमेरिका ने वीजा गतिविधियों को दूर करने के लिए तेजी से कदम आगे बढ़ाया है। अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि भारत में कारोबार वीजा जारी करने के काम में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। इसे और तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। अमेरिका के वैश्विक बाजारों के लिए सहायक वाणिज्य मंत्री अरुण वेंकटरमन ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि भारत छात्रों को वीजा जारी करने के काम में भी ‘अद्भुत’ प्रगति हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘कारोबार के मोर्चे पर देखा जाए, तो हमने 2022 में महामारी पूर्व यानी 2019 की तुलना में अधिक एच1बी और एल वीजा जारी किए है।

हम अभी भी अपने कर्मचारियों को बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं। अभी और काम करना बाकी है। हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'' वेंकटरमन ने आगे कहा, ‘‘हम सीधे भर्ती की संख्या को दोगुना कर रहे हैं। हमें दूतावास में वीजा जारी करने की सुविधा देनी है।’’ उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘महामारी की वजह से वीजा जारी करने की प्रक्रिया में कई चुनौतियां आई थीं।’’ केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में वाशिंगटन में कहा था कि भारत ने अमेरिका के साथ देश के लोगों को कारोबार वीजा जारी करने में अत्यधिक देरी पर चर्चा की है।

Latest World News