A
Hindi News विदेश अमेरिका "इतिहास गवाह है कि भारत जब मजबूत हुआ, तब दुनिया मजबूत हुई है"; पीएम मोदी ने कहा-हमारा देश संकटों का साथी

"इतिहास गवाह है कि भारत जब मजबूत हुआ, तब दुनिया मजबूत हुई है"; पीएम मोदी ने कहा-हमारा देश संकटों का साथी

वॉशिंगटन के कैनेडी सेंटर में पीएम मोदी ने अमेरिकी-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करने के दौरान नए भारत की ताकत का एहसास कराया। उन्होंने कहा- भारत जब-जब मजबूत हुआ, तब-तब दुनिया मजबूत हुई है। भारत दुनिया का मददगार है। भारत ने अमेरिका के लिए संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं।

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री- India TV Hindi Image Source : FILE नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अमेरिका के कैनेडी सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत की विकास गाथा अमेरिका समेत पूरी दुनिया को सुनाई। प्रधानमंत्री ने कहा आज भारत तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और अतिरिक्त गरीबी लगातार कम हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 125 बिलियन डॉलर खर्च कर रहा है। भारत ने अमेरिका के लिए भी संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं। उन्होंने कहा कि भारत जब-जब मजबूत हुआ है, दुनिया भी तब-तब मजबूत हुई है। क्योंकि भारत संकटों का साथी है। भारत ने कोरोना महामारी और अन्य आपदा में इसे कर दिखाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने कोरोना महामारी में 150 देशों के लिए दवाइयां भेजी और उत्पादन बढ़ाकर 100 देशों को वैक्सीन भेजवाई। उन्होंने कहा कि भारत ने अमेरिका के लिए भी नई संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं। एविएशन क्षेत्र में भारत की मांग बढ़ रही है। इसके लिए भारतीय कंपनियां अमेरिकी कंपनियों को ऑर्डर दे रही हैं। इसका लाभ अमेरिका का भी हो रहा है। यहां नौकरियां पैदा हो रही हैं। मेरी इस यात्रा में भारत-अमेरिका के डिफेंस सेक्टर को एक नई ऊंचाई मिली है। एरिजोना में बनने वाला अपाचे हेलीकॉप्टर, हरकुलिस, पेन्सिलवेनिया के चिनूक हेलीकाप्टर भारत के साथ अमेरिका के डिफेंस सेक्टर को मजबूती दे रहे हैं। अमेरिका के शहरों को भारत से मदद मिल रही है। भारत की अकांक्षाएं अमेरिका अर्थव्य़वस्था को ताकत दे रही हैं। भारतीय कंपनियां भी अमेरिका में कई बिलियन डॉलर का निवेश कर रही हैं।

भारत के ग्राउंड पर जो खेलेगा, वो खिलेगा

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन से 3 दिन में ऐतिहासिक मसलों पर बात हुई है। दोनों देशों की साझेदारी पर बात हुई है। टेक्नालोजी, बिजनेस, मैन्युफैक्चर्स, इन्नोवेटर्स को सीधा संदेश है कि यही अवसर है। भारत-अमेरिका की सरकारों ने आपके लिए खेत जोतने का कार्य कर दिया है। यानि मैंने ग्राउंड तैयार कर दिया है। इसमें जो जरूरी होगा, उसे आगे भी हम करते रहेंगे। इस ग्राउंड पर खुलकर खेलने और खिलने की जिम्मेदारी अब आपकी है। "जो खेलेगा, वही खिलेगा। मुझे विश्वास है कि आप यह मौका नहीं छोड़ेंगे।" इसका लाभ उठाएंगे। मैं भरोसा देता हूं कि भारत में आपको बेहतर अवसर और माहौल है। भारत में बिजिनेस आसान है। इतिहास गवाह है, जब जब भारत मजबूत हुआ है, तब-तब दुनिया मजबूत हुई है। महामारी में जब दुनिया को जरूरत थी तो भारत ने अपना प्रोडक्शन बढ़ाकर दुनिया के 150 देशों को दवाइयां भेजी। भारत ने 100 ज्यादा देशों को वैक्सीन पहुंचाई थी। हमारा दिल बड़ा है। विश्व शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट उससे भी ज्यादा बड़ा है।

भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी स्किल्ड, प्रोफेशनल और युवा फोर्स

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों आप इस बात के साक्षी हैं कि महामारी ने वैश्विक स्तर पर कितना नुकसान पहुंचाया है। आज हर कोई शक कर रहा है कि जब मुझे जरूरत होगी तो मेरा साथ कौन देगा। कोरोना ने शरीर के साथ मन पर भी गहरा आघात किया है। भारत इस दौरान भी दुनिया के साथ खड़ा है। भारत के लिए आने वाली चुनौती का सबसे बड़ा समाधान है। इससे मैनपावर ही प्रभावित नहीं होती, बल्कि यह कंजप्शन, इन्नोवोशन को भी प्रभावित करती है। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा देश और युवा टैलेंट है। दुनिया की सबसे बड़ी स्किल्ड और प्रोफेशनल फोर्स भारत के पास है। इसलिए जो भी देश जितना भारत से जुड़ेगा, उसका उतना ही फायदा होगा।

Latest World News