A
Hindi News विदेश अमेरिका 'अमेरिका पर विश्वास नहीं करता है भारत', राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निकी हैली ने क्यों दिया ये बयान?

'अमेरिका पर विश्वास नहीं करता है भारत', राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निकी हैली ने क्यों दिया ये बयान?

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निकी हैली ने अमेरिका के वैश्विक नेतृत्व और भारत व अमेरिकी संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। जानिए निकी ने ऐसा क्यों कहा कि अमेरिका पर भारत विश्वास नहीं करता है।'

निकी हैली - India TV Hindi Image Source : PTI निकी हैली

Nikki Haley on India: अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल भारतवंशी उम्मीदवार निकी हैली ने भारत और अमेरिकी संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया हैं। निकी हैली ने कहा कि मौजूदा भारत अब अमेरिका पर विश्वास नहीं करता है और उसे कमजोर समझता है। इतना ही नहीं, उन्होंने भारत और रूस के करीबी रिश्तों पर भी निशाना साधा। निकी ने कहा कि भारत स्मार्ट बन रहा है और उसने मौजूदा हालातों में रूस के साथ दोस्ती बनाए रखी।

रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निकी हैली ने बुधवार को कहा कि भारत अमेरिका के साथ सहभागी बनना चाहता है, लेकिन उन्हें नेतृत्व करने के लिए अमेरिकियों पर भरोसा नहीं है। निकी ने यह भी कहा कि भारत ने मौजूदा वैश्विक स्थिति में चतुराई दिखाई है और रूस के साथ करीब रहा है। एक मीडिया चैनल को दिए एक इंटरव्यू में 51 साल की हेली ने कहा कि फिलहाल भारत अमेरिका को कमजोर मानता है।

'अमेरिका से संबंधों में भारत ने दिखाई है चतुराई', बोलीं निक्की हैली

निकी ने कहा, मैंने भारत को भी डील किया है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। भारत हमारे साथ भागीदार बनना चाहता है। वे रूस के साथ भागीदार नहीं बनना चाहते। लेकिन समस्या यह है कि भारत को हमारी जीत पर भरोसा नहीं है। उन्हें हम पर भरोसा ही नहीं है कि हम नेतृत्व कर सकते हैं। वे अभी देख रहे हैं कि हम कमजोर हैं। भारत ने इस मामले में हमेशा चतुराई दिखाई है। उन्होंने सच में इसे चतुराई से खेला है, और वे रूस के करीब रहे हैं। क्योंकि यहीं से उन्हें अपने बहुत सारे सैन्य उपकरण मिलते हैं।'

कमजोर अमेरिकी नेतृत्व को लेकर निक्की ने और क्या कहा?

साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर हेली ने कहा, जब हम फिर से नेतृत्व करना शुरू करेंगे, अपनी कमजोरी को दूर करना शुरू करेंगे, तभी हमारे दोस्त, भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इजरायल, जापान, दक्षिण कोरिया भी ऐसा करेंगे। उन्होंने जापान का उदाहरण देते हुए कहा कि उस देश ने चीन पर कम निर्भर होने के लिए खुद को अरबों डॉलर का प्रोत्साहन दिया है। उन्होंने फॉक्स बिजनेस न्यूज से कहा, भारत ने भी चीन पर निर्भरता कम करने के लिए खुद को एक अरब डॉलर का प्रोत्साहन दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने गठबंधन बनाने की शुरुआत करने की जरूरत है।

Latest World News