A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत की कट्टर विरोधी यूएस सांसद इल्हान उमर को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा से किया बाहर, जानिए कौन हैं ये?

भारत की कट्टर विरोधी यूएस सांसद इल्हान उमर को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा से किया बाहर, जानिए कौन हैं ये?

अमेरिकी हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में डोनाल्ड ट्रम्प की पार्टी बहुमत में है। ऐसे में सदन में मतदान के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद इल्हान उमर को समिति से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इल्हान उमर डोनल्ड ट्रंप की भी विरोधी रही हैं।

यूएस सांसद इल्हान उमर- India TV Hindi Image Source : TWITTER यूएस सांसद इल्हान उमर

अमेरिकी सांसद इल्हान उमर ने इजराइल के खिलाफ विवादित टिप्पणी कर दी। इस पर गुरुवार को अमेरिका में निचले सदन की विदेश मामलों की समिति से उमर को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इल्हान उमर भारत के खिलाफ भी बोल चुकी हैं और भारत विरोधी हैं इस अमेरिकी सांसद ने पीओके का दौरा भी किया था। अमेरिकी हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में डोनाल्ड ट्रम्प की पार्टी बहुमत में है। ऐसे में सदन में मतदान के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी से सांसद इल्हान उमर को समिति से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इल्हान उमर डोनल्ड ट्रंप की भी विरोधी रही हैं।  वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब इल्हान उमर चर्चा में हैं। इससे पहले वे भारत विरोधी बयानों को लेकर चर्चा में रही हैं। 

पीओके का किया था दौरा

इल्हान उमर कश्मीर, मोदी सरकार को लेकर भी कई विवादित बयान दे चुकी हैं। पिछले साल अप्रैल में उन्होंने अमेरिकी संसद में कहा था, आखिर मोदी सरकार मुसलमानों के खिलाफ और क्या-क्या जुल्म करेगी तब जाकर बाइडन प्रशासन कुछ कहेगा? इतना ही नहीं उन्होंने अमेरिका के भारत समेत कई देशों के साथ रिश्तों को 'ऐतिहासिक अन्याय' की संज्ञा दी थी। इतना ही नहीं उन्होंने पिछले साल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का भी दौरा किया था। इसकी भारत ने आलोचना भी की थी। 

अफ्रीकी अश्वेत हैं इल्हान उमर, इस देश मे हुआ था जन्म

इल्हान उमर 2019 में मिनिसोटा से सांसद चुनी गईं। वे पहली अफ्रीकी शरणार्थी हैं जो चुनाव जीतकर अमेरिकी संसद पहुंच गईं। इतना ही नहीं वे संसदीय सीट पर चुनाव जीतने वालीं पहली अश्वेत महिला भी हैं। वे अमेरिकी संसद पहुंचने वाली पहली दो मुस्लिम-अमेरिकी महिलाओं में भी शामिल हैं। इल्हान उमर का जन्म सोमालिया में हुआ था। लेकिन सोमालिया में लगातार गृह युद्ध के चलते उनके परिजनों ने देश छोड़ दिया था, तब वे 8 साल की थीं। इसके बाद वे केन्या के शरणार्थी शिविर में रहीं। इसके बाद उनका परिवार 1990 में अमेरिका चला आया। 2016 में इल्हान उमर ने अमेरिका में चुनाव जीता और मिनिसोटा की प्रतिनिधि सभा पहुंचीं। 2019 में वे अमेरिकी संसद चुनी गईं।

Latest World News