A
Hindi News विदेश अमेरिका इजराइल पर ईरान के हमलों के बाद एक्शन में अमेरिका, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उठाया बड़ा कदम

इजराइल पर ईरान के हमलों के बाद एक्शन में अमेरिका, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उठाया बड़ा कदम

इजराइल पर ईरान की तरफ से किए गए हमलों के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक्शन मोड में आ गए हैं। ब्लिंकन ने सऊदी अरब समेत कई देशों के नेताओं से बातचीत की है।

एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)

Israel Iran War: ईरान की तरफ से अमेरिका पर किए गए हमलों के बाद दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। इजराइल ने भी ईरान को जवाब देने की ठान ली है जिससे दुनिया के तमाम मुल्कों की टेंशन बढ़ गई है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजराइल पर ईरान के हमलों के बाद पश्चिम एशिया में संकट पैदा होने की आशंका के बीच जॉर्डन, सऊदी अरब, तुर्किये और मिस्र के समकक्षों से बातचीत की है। विदेश मंत्री ब्लिंकन के अलावा अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी सऊदी अरब और इजराइल के रक्षा मंत्रियों से बात की है।

ईरान ने किया हमला 

ईरान ने इजराइल पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी, जिन्हें इजराइली, अमेरिकी और उसके सहयोगी सेनाओं ने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही हवा में मार गिराया। ईरान ने इन हमलों को सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर एक अप्रैल को किए गए हमले का जवाब बताया है। 

एक्टिव है अमेरिका 

ईरान और इजराइल के बीच जंग की बढ़ती आशंका के बाीच अमेरिका भी एक्टिव है और राष्ट्रपति जो बाइडन के G7 देशों के नेताओं से बात की है। बाइडन की अन्य नेताओं से बातचीत के बाद इस संकट से निपटने में कूटनीतिक तेजी आई है। बाइडन ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी फोन पर अलग से बातचीत की है। बातचीत में अमेरिकी नेतृत्व ने क्षेत्र में और तनाव बढ़ने से रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया साथ ही इजराइल की रक्षा के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता को दोहराया।

गाजा संकट का स्थायी हल

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बताया कि  G7 देशों के नेताओं ने गाजा में संकट का स्थायी हल निकालने के लिए राजनयिक प्रयासों के महत्व पर भी जोर दिया जो इजराइल और फलस्तीन के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा प्रदान करता है। इस बीच, बाइडन ने अपने कार्यकाल के सबसे बड़े विदेश नीति के संकट पर कांग्रेस के नेताओं से बातचीत भी की है। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका ने भी ईरान के हमलों को किया नाकाम, मिसाइलों और 80 से अधिक Drones को किया तबाह

इजराइल पर ईरान के हमले से भड़के G7 देश, दे डाली ये बड़ी चेतावनी, बोले...

 

Latest World News