A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में 2 बैंकों के बंद होने का बाद जो बाइडेन का बड़ा बयान, कहा- सबका पैसा सुरक्षित है

अमेरिका में 2 बैंकों के बंद होने का बाद जो बाइडेन का बड़ा बयान, कहा- सबका पैसा सुरक्षित है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी लोगों और कारोबारियों को यह विश्वास करना चाहिए कि जब उन्हें उनकी जमा पूंजी की आवश्यकता होगी तो वे उसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

Silicon Valley Bank, Signature Bank, Joe Biden, American Banking System- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि 2 बैंकों, सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के बंद होने के बावजूद अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम सुरक्षित है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश के लोगों और कारोबारियों को भरोसा दिलाया है कि सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के बंद होने संबंधी प्रस्ताव से टैक्सपेयर्स के पैसों को कोई खतरा पैदा नहीं होगा और वे भरोसा रखें कि बैंक में जमा उनका पैसा जरूरत पड़ने पर उन्हें मिल जाएगा।

अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक है SVB
कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका में 16वां सबसे बड़ा बैंक है, जिसे शुक्रवार को कैलिफोर्निया के वित्तीय संरक्षण और नवाचार विभाग द्वारा बंद कर दिया गया था। बाद में फेडेरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कार्पोरेशन को इसका रिसीवर नियुक्त किया है। बाइडेन ने कहा कि उनके निर्देश पर वित्त विभाग के सचिव और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक ने एसवीबी और सिग्नेचर बैंक में समस्याओं के समाधान के लिए बैंकिंग नियामकों के साथ पूरी लगन से काम किया।

'जरूरत के समय मिल जाएगी जमा पूंजी'
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि वे इस समस्या के एक त्वरित समाधान पर पहुंचे है, जो अमेरिकी श्रमिकों और छोटे व्यवसायों की रक्षा करता है और हमारी वित्तीय प्रणाली को सुरक्षा प्रदान करता है। इसका समाधान यह भी सुनिश्चित करता है कि करदाताओं की धनराशि को जोखिम में न डाला जाए। अमेरिकी लोगों और कारोबारियों को यह विश्वास करना चाहिए कि जब उन्हें उनकी जमा पूंजी की आवश्यकता होगी तो वे उसका इस्तेमाल कर सकेंगे।’

बाइडेन ने पिछली सरकार पर साधा निशाना
बाइडेन ने बैंकिंग सेक्टर में आए संकट के लिए पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, 'ओबामा-बाइडेन की सरकार के दौरान 2008 में पैदा हुए हालात से बचने के लिए बैंकों को लेकर कड़े नियम बनाए गए थे। दुर्भाग्य से पिछली सरकार ने उनमें से कुछ नियमों में ढील दे दी। मैं कांग्रेस और बैंकिंग रेग्युलेटर्स से फिर से कड़े नियम बनाने के लिए कहने जा रहा हूं ताकि अमेरिका में नौकरियों और छोटे कारोबारों को सुरक्षित रखा जा सके।'

Latest World News