A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका में जोमी-कुकी समुदाय ने एकजुटता के लिए निकाली रैली, मणिपुर में शांति की मांग

अमेरिका में जोमी-कुकी समुदाय ने एकजुटता के लिए निकाली रैली, मणिपुर में शांति की मांग

मणिपुर में जारी हिंसा पर लगाम लगाने के लिए न केवल देश में बल्कि सात समंदर पार अमेरिका में भी कोशिशें की जा रही हैं। जोमी कुकी समुदाय के लोगों ने राजधानी वॉशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के सामने एकत्र होकर मणिपुर में शांति की मांग की।

अमेरिका में निकाली रैली- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका में निकाली रैली

Rally in America on Manipur: मणिपुर में इन दिनों जातीय हिंसा चल रही है। लेकिन शांति की बात सात समंदर पार हो रही है। जानकारी के अनुसार अमेरिका में मणिपुर के जोमी कुकी समुदाय के लोगों शांति रैली निकाली। राजधानी वॉशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास के सामने समुदाय के लोग एकत्र हुए और एकजुटता दिखाई। संगठन के साथ अन्य प्रतिभागियों ने भी एकजुटता दिखाई। मणिपुर में हो रहे जातीय हिंसा से सभी काफी ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

अमेरिका में रहने वाले जोमी इनकुआन ने पिछले हफ्ते भारतीय दूतावास के सामने शांति रैली का आयोजन किया था, जिसमें जोमी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। रैली का एकमात्र उद्देश्य मणिपुर हिंसा का स्थाई समाधान निकालने पर प्रकाश डालना था। हिंसा में अब तक मणिपुर में 180 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। यह हिंसा तब शुरू हुई जब बहुसंख्यक मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था।

मणिपुर के हालात बयां करती तख्तियां ले रखी थीं हाथों में

बयान में आरोप लगाया गया कि हिंसा ने मणिपुर के निवासियों को काफी पीड़ा दी है और राज्य सरकार की कार्रवाइयों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक जोमी-कुकी जनजातियों के खिलाफ, ने क्षेत्र में बहुत दर्द और विभाजन पैदा किया है। बयान में कहा गया है कि रैली में अमेरिका में जोमी समुदाय के सदस्यों और अन्य समर्थकों ने भाग लिया। रैली का उद्देश्य मणिपुर में संघर्ष के स्थायी समाधान की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालना था। प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जिनमें जो समुदाय के लोगों की दुर्दशा और मणिपुर में एक अलग प्रशासन के लिए उनकी गंभीर अपील को दर्शाने वाले संदेश थे।

'हिंसा ने हमारे लोगों को पहुंचाई भारी पीड़ा'

जोमी इनकुआन के कार्यकारी निदेशक डॉ. हौजाचिन सुआंते ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारी जमीन, हमारे अधिकार, हमारी आजादी – ये सिर्फ नारे नहीं बल्कि हमारे संघर्ष की धड़कन हैं। मणिपुर में जारी हिंसा ने हमारे लोगों को भारी पीड़ा पहुंचाई है।' सुआंते ने कहा कि जो जनजाति के लिए अलग प्रशासनिक इकाई 'न केवल हमारी मांग है बल्कि बेहतर भविष्य के लिए हमारी आशा भी है'। जोमी इनकुआन यूएसए की स्थापना 1995 में की गई थी और यह जोमी समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला एक प्रमुख संगठन है, जिसके सदस्य पूरे अमेरिका में फैले हुए हैं।

Latest World News