A
Hindi News विदेश अमेरिका Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अमेरिकी सीनेट के सामने हो गए शर्मसार, जानिए क्यों मांगना पड़ी माफी?

Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अमेरिकी सीनेट के सामने हो गए शर्मसार, जानिए क्यों मांगना पड़ी माफी?

'मेटा' के सीईओ को अमेरिकी सीनेट के सामने शर्मसार होना पड़ा। एक ऐसे मामले में वकील ने उन पर सवालों की बौछार कर दी। इस पर वे शर्मसार हो गए। यहां तक कि उन्होंने माफी भी मांगी है। जानिए क्या है पूरा मामला?

Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग- India TV Hindi Image Source : AP Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग

Mark Zukerburg News: Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अमेरिका की सीनेट के सामने एक सुनवाई के दौरान शर्मसार हो गए। दरअसल, सीनेट के सीधे, सपाट और स्पष्ट सवालों का जब वे सामना कर रहे थे, तब उनके चेहरे के होश उड़ गए। यहां तक कि वे ठीक से जवाब भी नहीं दे पा रहे थे। यही नहीं, बाद में उन्हें पीड़ित परिवारों से सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांगना पड़ी। इन पीड़ित परिवारों ने 'मेटा' पर बड़े आरोप लगाए थे। इन परिवारों ने आरोप लगाया था कि बच्चों को पहुंचाने वाले नुकसान को रोकने के लिए 'मेटा' द्वारा किसी तरह का एक्शन नहीं लिया गया।

कैपिटल हिल के हाउस फ्लोर में सुनवाई के दौरान मेटा के सीईओ जुकरबर्ग को बताया गया कि इंस्टाग्राम पर 13 से 15 साल की आयु की 37 फीसदी लड़कियों का सामना एक सप्ताह में आपत्तिजनक कंटेंट से हुआ।  
उनसे पूछा गया कि ऐसे में उन्होंने क्या कार्रवाई की और किसे नौकरी से हटाया? कई बार यह सवाल किए जाने के बाद मार्क जुकरबर्ग ने कहा- मैं इसका जवाब नहीं देने वाला हूं। मुझे नहीं लगता कि इस बारे में बात करना ठीक होगा।

जानिए वकील ने क्या क्या पूछे सवाल?

वकील जॉश हॉले ने सवाल पूछते हुए उस दौरान मेटा के बॉस से यह भी कहा कि आपको पता कि पीछे कौन बैठा है? ये देश के वे लोग हैं जिनके बच्चों को  सोशल मीडिया से या तो नुकसान हुआ है या फिर उनकी जान जा चुकी हैं। ऐसे में क्या इस पर बात करना जरूरी नहीं है कि आप लोगों की ओर से क्या कदम उठाए गए या किसे नौकरी से हटाया गया। जुकरबर्ग से पूछा गया कि आपकी ओर से किसी पीड़ित को मुआवजा दिया गया? 

जानिए जुकरबर्ग ने क्या दिया जवाब?

मार्क जुकरबर्ग ने जवाब दिया, 'ऐसा मुझे नहीं लगता है।' वकील ने इसी बात पर उन्हें टोका और पूछा कि आपको नहीं लगता कि इसके लिए उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए? इस पर मेटा के सीईओ बोले "हमारा काम ऐसे टूल्स बनाना है जिनसे लोग सुरक्षित रहें।. हम अपने काम को गंभीरता से लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे टूल्स नुकसानदेह चीजों को ढूंढे, उन्हें वहां से हटाएं और ऐसे टूल्स विकसित करें जो कि बच्चों के अभिभावकों को सशक्त बनाएं।'    

जब वकील ने जुकरबर्ग से दो टूक कही ये बात

सख्त तेवर में वकील ने इसके बाद उनसे दो टूक कहा, 'न तो आपने कोई ऐक्शन लिया। न किसी को हटाया और न ही एक भी पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया। अब यह बताइए कि आज यहां पीड़ितों के परिवार हैं, क्या आपने इन लोगों से माफी मांगी है?'" मार्क जुकरबर्ग की जुबान सुनकर अटक सी गई। मेटा के सीईओ पीछे मुड़े और फिर सीट से खड़े होकर पीड़ित परिवारों से माफी मांगते हुए कुछ कहने लगे।

Latest World News