A
Hindi News विदेश अमेरिका साल 2023 में 59 हजार से अधिक भारतीयों ने हासिल की अमेरिकी नागरिकता, सामने आई रिपोर्ट

साल 2023 में 59 हजार से अधिक भारतीयों ने हासिल की अमेरिकी नागरिकता, सामने आई रिपोर्ट

अमेरिकी एंजेंसी ने साल 2023 के अमेरिकी नागरिकता की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल 59 हजार से अधिक भारतीयों को अमेरिका की नागरिकता दी गई है।

America- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA साल 2023 में 59 हजार से अधिक भारतीयों ने हासिल की अमेरिकी नागरिकता

अमेरिका ने यूएस सिटीजनशिप 2023 की एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में अमेरिका भारतीयों पर इस साल खूब मेहरबान हुई हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में 59000 से अधिक लोगों को अमेरिका ने नागरिकता दी है, इतना ही नहीं नागरिकता मिलने में भारतीयों ने इस रिपोर्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि पहले पर मैक्सिको है। यूएससीआईएस यानी यूएस सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विस ने अपने एनुएल रिपोर्ट में कहा कि 2023 में 59000 से  अधिक भारतीयों को अमेरीकी नागरिकता दी गई है।

8.7 लाख विदेशी नागरिकों को मिली नागरिकता

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 (30 सितंबर, 2023 को समाप्त वर्ष) के दौरान लगभग 8.7 लाख विदेशी नागरिक अमेरिकी नागरिक बन गए, जिनमें से 1.1 लाख से अधिक मैक्सिकन (नए नागरिकों की कुल संख्या का 12.7%) और 59,100 (6.7%) हैं। ) भारतीयों को अमेरिकी नागरिकता मिली है। इसके अलावा, नए सूचीबद्ध अमेरिकी नागरिकों में से 44,800 (5.1 प्रतिशत) फिलीपींस से और 35,200 (4 प्रतिशत) डोमिनिकन गणराज्य से थे।

क्या है पात्रता?

जानकारी दे दें कि नेचुरलाइजेशन (अमेरिकी नागरिकता प्रदान करने) के लिए पात्र होने के लिए, एक आवेदक को इमीग्रेशन और नेशनलिटी एक्ट (आईएनए) में निर्धारित कुछ पात्रता जरूरतों को पूरा करना होगा। जरूरतों में आम तौर पर कम से कम 5 वर्षों के लिए वैध स्थायी निवासी (एलपीआर) होना शामिल है। यूएससीआईएस रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य विशेष नेचुरलाइजेशन प्रावधान भी हैं जो कुछ आवेदकों को, जिनमें अमेरिकी नागरिकों के कुछ पति-पत्नी और सैन्य सेवा वाले आवेदक शामिल हैं, नेचुरलाइजेशन के लिए एक या अधिक सामान्य जरूरतों से छूट देते हैं।

अधिकांश लोग कम से कम 5 वर्षों के लिए एलपीआर

वित्त वर्ष 2023 में अमेरिकी नागरिकता हासिल करने वाले अधिकांश लोग कम से कम 5 वर्षों के लिए एलपीआर होने के आधार पर परमानेंट रेजिडेंट पात्र थे (आईएनए एक्ट 316 (ए)), इसके बाद आवेदक जो कम से कम 3 वर्षों के लिए एलपीआर होने के पात्र थे और विवाहित थे 3 साल के लिए अमेरिकी नागरिक (आईएनए एक्ट 319(ए)) और आवेदक, जो होस्टाइल पीरियड के दौरान अपनी मिलिट्री सर्विस के आधार पर पात्र थे (आईएनए एक्ट 329)।

 परमानेंट रेजिडेंट के लिए इतने साल बिताने होंगे

रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य तौर पर, एक नॉन-सिटीजन को परमानेंट रेजिडेंट के लिए पात्र होने के लिए वैध स्थायी निवासी के रूप में कम से कम 5 साल बिताने होंगे, जबकि अमेरिकी नागरिक के पति या पत्नी को वैध स्थायी निवासी के रूप में कम से कम 3 साल बिताने होंगे। वित्त वर्ष 2023 में परमानेंट रेजिडेंट सभी नागरिकों के लिए एलपीआर के रूप में बिताए गए वर्षों की औसत संख्या 7 वर्ष थी। इसके अलावा, यूएस सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विस (यूएससीआईएस) के तहत, वित्तीय वर्ष 2022 और 2023 के दौरान नेचुरलाइजेशन पिछले दशक में सभी नेचुरलाइजेशन्स का लगभग एक चौथाई था।

ये भी पढ़ें:

US President Election 2024: हेली के पति को लेकर डोनॉल्ड ट्रंप ने चलाया ऐसा तीर कि बौखला गई निक्की...जानें क्या है पूरा मामला

Latest World News