A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत से हमारे संबंध मजबूत, 'क्वाड' के देशों संग बढ़ा सहयोग, जानिए और क्या बोले एंटनी ब्लिंकन?

भारत से हमारे संबंध मजबूत, 'क्वाड' के देशों संग बढ़ा सहयोग, जानिए और क्या बोले एंटनी ब्लिंकन?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के साथ अमेरिका की मजबूत साझेदरी की बात कही। उन्होंने कहा कि अमेरिका "परमाणु चालित पनडुब्बियों के उत्पादन के लिए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहा है।

एंटनी ब्लिंकन- India TV Hindi Image Source : AP एंटनी ब्लिंकन

Antony Blinken News: अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि भारत और अमेरिका की साझेदारी गहरी होती जा रही है। ब्लिंकन ने कहा कि "हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया है।" बता दें कि  क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है।

फिलीपींस और जापान के साथ शुरू की नहीं त्रिपक्षीय पहल

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका "परमाणु चालित पनडुब्बियों के उत्पादन के लिए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहा है। हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नई व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपींस के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता, फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल शुरू की हैं।"

नाटो और इंडियन पैसिफिक के सहयोगियों के बीच समन्वय

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने आगे कहा कि बीजिंग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों पर अमेरिका जी7, यूरोपीय संघ और अन्य सहयोगियों और भागीदारों के साथ पहले से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है। हम नाटो और हमारे इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहे हैं।

इजराइल-हमास संघर्ष जल्द खत्म हो: एंटनी ब्लिंकन

इजराइल-हमास युद्ध पर ब्लिकंन ने कहा हमारी कोशिश है कि इजरायल के साथ 7 अक्टूबर को जो हुआ वो भविष्य में कभी न हों। वहीं, अमेरिका की कोशिश है कि इजराइल-हमास के बीच संघर्ष जल्द खत्म हो।  वहीं, इजरायल हमास के खतरे से निपट भी ले और गाजा में निर्दोष नागरिकों की हत्या न हो। गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजराइल का चार बार दौरा किया और इजराइल व हमास संघर्ष रोकने के लिए प्रयास किए। अस्थाई रूप से संघर्ष विराम में अमेरिका की पहल भी शामिल है। 

Latest World News