A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया इमरजेंसी का ऐलान, जानिए क्या है वजह, कहां लगेगा आपातकाल?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया इमरजेंसी का ऐलान, जानिए क्या है वजह, कहां लगेगा आपातकाल?

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भीषण बाढ़ का प्रकोप है। इस कारण आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसे देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यहां इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है। यहां भारी बारिश ने तबाही मचाई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका सालभर ही प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त रहता है। कभी भारी बारिश, तो कभी जंगलों में लगने वाली आग। इन दिनों अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। बारिश और बाढ़ के कारण आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। इसे देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल लगाने को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां के मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आगामी दिनों में दो और तूफान कैलिफोर्निया और प्रशांत नॉर्थवेस्ट में भारी तबाही मचा सकते हैं। 

अमेरिका के कैलिफोर्निया का बड़ा इलाका जहां जलमग्न हैं। सैकड़ों घर पानी में डूबे हुए हैं। 26 दिसंबर से लेकर अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग घायल हैं। हालात को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को कैलिफोर्निया के लिए इमरजेंसी की घोषणा को मंजूरी दे दी है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बाइडेन ने तूफान से प्रभावित क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के आदेश जारी किए हैं।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति के आदेश के बाद मर्सिडी, सैक्रामेंटो और सांता क्रूज़ काउंटी में प्रभावित लोगों को संघीय फंड जारी किए जाएंगे। वहीं बाइडेन ने रविवार को अलबामा के लिए एक आपातकालीन घोषणा को भी मंजूरी दे दी। जहां आए बवंडर में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। सालिनास नदी पर वाटर लेवल खतरनाक स्तर तक बढ़ गया। इसके बाद अधिकारियों ने करीब 24 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए इंतजाम किए।

Latest World News