A
Hindi News विदेश अमेरिका जून में अमेरिकी संसद को भी संबोधित कर सकते हैं पीएम मोदी, लालायित सांसदों ने मैक्कार्थी को भेजा अनुरोध पत्र

जून में अमेरिकी संसद को भी संबोधित कर सकते हैं पीएम मोदी, लालायित सांसदों ने मैक्कार्थी को भेजा अनुरोध पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश के साथ ही साथ विदेश में भी तेजी से बढ़ती जा रही है। हाल ही में जापान के शिखर सम्मेलन में आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी की लोकप्रियता की जमकर तारीफ की थी। जो बाइडन ने तो यह तक कह दिया था कि ..मुझे तो आपका ऑटोग्राफ लेना चाहिए।

नरेंद्र मोदी, पीएम- India TV Hindi Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश के साथ ही साथ विदेश में भी तेजी से बढ़ती जा रही है। हाल ही में जापान के शिखर सम्मेलन में आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी की लोकप्रियता की जमकर तारीफ की थी। जो बाइडन ने तो यह तक कह दिया था कि ..मुझे तो आपका ऑटोग्राफ लेना चाहिए। अब इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं, जहां उनकी लोकप्रियता का मेगा शो चल रहा है। इस बीच अमेरिकी सांसद भी पीएम मोदी के कायल हो गए हैं। बता दें कि जून में पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। अमेरिकी सांसदों ने अनुरोध किया है कि इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करें। इससे उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के सह अध्यक्षों ने प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी आगामी राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करने का मंगलवार को आग्रह किया। डेमोक्रेटिक पार्टी से भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना और रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइकल वाल्ट्ज ने मैक्कार्थी को लिखे पत्र में कहा, ‘‘ अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी व साझा मूल्यों के महत्व को रेखांकित करते हुए हम आपसे सम्मानपूर्वक अनुरोध करते हैं कि आप कांग्रेस में एक संयुक्त सत्र के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित करने पर विचार करें।

22 जून को अमेरिका के दौरे पर होंगे पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका के दौरे पर होंगे। इस दौरान‘‘ 22 जून को (अमेरिका के) राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री मोदी की आधिकारिक राजकीय यात्रा और राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।’’ दोनों सांसदों ने अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और कांग्रेस के संयुक्त सत्र के जरिए साझेदारी बढ़ाने के महत्व को भी रेखांकित किया। अगर मैक्कार्थी, प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित करते हैं तो यह कांग्रेस के संयुक्त सत्र में उनका दूसरा संबोधन होगा। इसके बाद वह विश्व के उन कुछ नेताओं में शामिल हो जाएंगे जिन्हें अमेरिकी सांसदों को दो बार संबोधित करने का अवसर मिला है।

Latest World News