A
Hindi News विदेश अमेरिका Russia-Ukraine War News: रूस की चेतावनी से अमेरिका घबराया, यूक्रेन को रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, पढ़िए पूरा मामला

Russia-Ukraine War News: रूस की चेतावनी से अमेरिका घबराया, यूक्रेन को रॉकेट सिस्टम देने से किया मना, पढ़िए पूरा मामला

Russia Ukraine War News: यूक्रेन ने जब अमेरिका से घातक अमेरिकी मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम मांगा, तो अमेरिका ने जेलेंस्की को मना कर दिया। क्योंकि यह मिसाइल रूस तक वार करती है।

Russia Ukraine War News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine War News

Highlights

  • यूक्रेन ने अमेरिका से मांगा था मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम
  • रूस के विदेश मंत्री ने दी थी अमेरिका को धमकी
  • तीन महीने बाद भी जारी है जंग

Russia-Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसी बीच रूस को अलग थलग करने के अमेरिकी प्रयास भी अब प्रभावी साबित नहीं हो रहे हैं। वहीं रूस की यूरोपीय देशों और अमेरिका को यह चेतावनी देना, कि वह यूक्रेन को ​हथियारों की मदद न करें। इससे अमेरिका भी घबरा गया है। यही कारण है कि यूक्रेन ने जब अमेरिका से घातक अमेरिकी मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम मांगा, तो अमेरिका ने जेलेंस्की को मना कर दिया। क्योंकि यह मिसाइल रूस तक वार करती है। जानिए पूरा मामला क्या है?

यूक्रेन ने अमेरिका से मांगा था मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 95 दिन बीत चुके हैं। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वयं उन खबरों का खंडन किया है जिसमें अमेरिका के यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने पाने में सक्षम रॉकेट सिस्टम भेजे जाने का दावा किया जा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सेना पर दबाव बनाने के लिए घातक अमेरिकी मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम की मांग की थी, लेकिन बाइडेन यूक्रेन को इस प्रकार के हथियार देने से इंकार कर दिया है। बाइडेन ने कहा कि हम यूक्रेन को ऐसे रॉकेट सिस्टम नहीं भेज रहे हैं जो कि रूस तक हमला कर सकें।

रूस के विदेश मंत्री ने दी थी अमेरिका को धमकी

यूक्रेन लगातार अमेरिका से रॉकेट सिस्टम दिए जाने की मांग करता रहा है. लेकिन इससे पहले रूस (Russia) के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को चेतावनी दी थी कि वे यूक्रेन को ऐसे हथियार न दें जो कि रूसी जमीन पर हमला करने में सक्षम हों। रूसी विदेश मंत्री ने धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर ऐसा होता है तो इसके बहुंत भयानक परिणाम भुगतने पड़ेंगे। इससे पूरी जो तनाव पैदा होगा उसे रोका नहीं जा सकेगा।

तीन महीने बाद भी जारी है जंग

रूस और यूक्रेन के बीच बीते तीन महीने से युद्ध जारी है। तमाम कोशिशों के बावजूद युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस लड़ाई का क्या परिणाम होगा, ये समय ही बताएगा। युद्ध में कभी रूस भारी पड़ता है तो कही यूक्रेन हावी दिखता है। बहराल, ये युद्ध यूक्रेन की राजधानी कीव से हटकर ईस्टर्न यूक्रेन की तरफ सिमटता दिख रहा है। रूस ने यूक्रेन के कई छोटे शहरों पर कब्जा जमा लिया है। वहीं रूस लगातार नई और घातक मिसाइलों का सफल् परीक्षण भी कर रहा है। इनमें से कई तो परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम हैं। 

Latest World News