A
Hindi News विदेश अमेरिका Russia Ukraine War News : बढ़ जाएंगी रूस की मुश्किलें ! यूक्रेन को अमेरिका देगा एडवांस रॉकेट सिस्टम

Russia Ukraine War News : बढ़ जाएंगी रूस की मुश्किलें ! यूक्रेन को अमेरिका देगा एडवांस रॉकेट सिस्टम

Russia Ukraine War News : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां भेजेगा।

Russia Ukraine War News Representational Image- India TV Hindi Image Source : AP Russia Ukraine War News Representational Image

Highlights

  • अमेरिका की मदद से बढ़ जाएगी यूक्रेन की मारक क्षमता
  • हेलीकॉप्टर, एंटी टैंक सिस्टम कलपुर्जे की भी मदद
  • यूक्रेन को 70 करोड़ डॉलर की मिलेगी मदद

Russia Ukraine War News : यूक्रेन के साथ पिछले तीन महीने से युद्ध कर रहे रूस की मुसीबत बढ़ सकती है क्योंकि अब अमेरिका एडवांस रॉकेट सिस्टम देकर यूक्रेन की मारक क्षमता को गति देगा। माना जा रहा है कि यह रॉकेट सिस्टम रूस-यूक्रेन युद्ध में गेम चेंजर साबित हो सकता है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को उच्च तकनीक वाली मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणालियां भेजेगा। यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस की बढ़ती पकड़ को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे देश के नेता लगातार इसकी मांग कर रहे हैं। 

यूक्रेन को 70 करोड़ डॉलर की मदद-बायडेन प्रशासन

बायडेन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि यूक्रेन की सुरक्षा सहायता के लिए जारी की गई 70 करोड़ डॉलर की नई किस्त के तहत ये रॉकेट प्रणालियां दी जा रही हैं, इनमें हेलीकॉप्टर, जेवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, सामरिक वाहन, कलपुर्जे आदि शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार, बुधवार को इस संबंध में प्रशासन की ओर से आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

इससे पहले बायडेन ने रॉकेट सिस्टम देने की बात से किया था इनकार

हालांकि इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा था कि उनकी यूक्रेन में लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली भेजने की कोई योजना नहीं है। बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा था, ‘‘हम रूस को निशाना बनाने वाली रॉकेट प्रणाली यूक्रेन नहीं भेज रहे हैं।’’ बाइडन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस की सुरक्षा परिषद के उप-प्रमुख दमित्री मेदवेदेव ने कहा था कि यह एक ‘‘सही’’ फैसला है। 

इनपुट-एजेंसी

Latest World News